Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDiwali 2023: पटाखे फोड़े तो गैस चैंबर बन जाएगी दिल्ली! आतिशबाजी करने...

Diwali 2023: पटाखे फोड़े तो गैस चैंबर बन जाएगी दिल्ली! आतिशबाजी करने वालों को इतने महीने की जेल

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: राजधानी दिल्ली में कई दिनों से प्रदूषण की जहरीली हवा से लोगों को राहत मिल गई है। शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को यह राहत मिली। लेकिन अगर आज दिवाली पर पटाखे और आतिशबाजी छोड़ी गई तो प्रदूषण फिर से लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। इस बार स्मॉग की इस परत में NO-2 और कार्बन मोनोऑक्साइड के अलावा पटाखों के रसायन भी होंगे। मौसम विभाग के मुताबिक 13 से 16 नवंबर तक सुबह हवा की गति शून्य से तीन किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रह सकती है।

बिगड़ सकती है दिल्ली की हवा

डीपीसीसी अधिकारी के पूर्वानुमान के मुताबिक दिवाली के बाद 13 और 14 नवंबर को प्रदूषण गंभीर स्थिति में रह सकता है। आतिशबाजी का धुआं मेडिकल इमरजेंसी के स्तर तक भी ले जा सकता है। लोगों से बार-बार आतिशबाजी न करने की अपील की जा रही है। दीये जलाएं और दिवाली को रोशन करें।

धनतेरस के बाद से ही आतिशबाजी का शोर 

इस बार दिवाली से पहले ही लोगों ने खूब पटाखे खरीदे हैं। धनतेरस के बाद से ही पटाखों का शोर सुनाई दे रहा है। करवा चौथ और दशहरे पर भी जमकर आतिशबाजी हुई। इस बार पुलिस की सख्ती से बचने के लिए लोगों ने अपने घरों की छतों पर, सोसायटी के अंदर और सड़कों पर पटाखे जलाने की तैयारी की है।

छह महीने की हो सकती है सजा

दिल्ली में दिवाली पर पटाखे जलाने वालों को छह महीने तक की जेल और 200 रुपये का जुर्माना हो सकता है। आपके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी, जिसके बाद आपके कई अधिकार कम हो जाएंगे। दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर विस्फोटक अधिनियम की धारा 9बी के तहत 5000 रुपये तक का जुर्माना और 3 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular