होम / DMRC Solar Energy Plant: दिल्ली मेट्रो फेज 4 के सभी स्टेशन होंगे सोलर एनर्जी से नियुक्त, DMRC का ये है प्लान

DMRC Solar Energy Plant: दिल्ली मेट्रो फेज 4 के सभी स्टेशन होंगे सोलर एनर्जी से नियुक्त, DMRC का ये है प्लान

• LAST UPDATED : September 28, 2022

DMRC Solar Energy Plant:

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने फेज-4 प्रोजेक्ट के अंतर्गत आने वाली सभी लाइनों के 27 नए एलिवेटेड स्टेशन पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाने का अहम फैसला लिया है। इस फैसले का एलान करने के बाद DMRC ने फेज-4 के मेट्रो स्टेशनों पर 10 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का लक्ष्य रखा है, जिससे हर साल करीब एक करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा के उत्पादन होने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं इस क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए कुछ जगहों पर एलिवेटेड ट्रैक के आस-पास भी सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई गई है।

DMRC के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बोले…

DMRC के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल के अनुसार फेज-4 के विस्तार के बाद तीन नए कॉरिडोर पर भी मेट्रो सेवाएं को शुरू कर दिया जाएगा जिसमें सालाना 21.8 करोड़ यूनिट अतिरिक्त बिजली की जरूरत पड़ेगी। इस ऊर्जा जरूरत को पूरा करने के लिए फेज-4 के 27 एलिवेटेड स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। इससे दिल्ली मेट्रो की मेट्रो परिचालन में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ेगा।

2031 तक ये करना चाहती हैं DMRC 

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में इस समय सालाना इस्तमाल हो रही बिजली की कुल खपत लगभग 110 करोड़ यूनिट है। इसमें करीब 34 से 35 प्रतिशत सौर उर्जा है, जिसे अलग-अलग माध्यमों से जनरेट कर मेट्रो सिस्टम में इस्तमाल किया जाता है। वहीं DMRC साल 2031 तक इसे 50 फीसदी तक बढ़ाना चाहती हैं।

ये भी पढ़ें: इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट में फीस बढ़ाने को लेकर ABVP का विरोध प्रदर्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox