होम / Dog Abuse: कुत्ते के साथ हुई ज्यादती, अब PETA नाम बताने वाले को देगी इतने हजार का इनाम

Dog Abuse: कुत्ते के साथ हुई ज्यादती, अब PETA नाम बताने वाले को देगी इतने हजार का इनाम

• LAST UPDATED : May 11, 2024

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Dog Abuse: PETA (पेटा), जो जानवरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था है, ने पूर्वी दिल्ली के जगतपुरी में हुए एक घटनाक्रम के संबंध में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस संबंध में, एक व्यक्ति ने एक कुत्ते के साथ बेरहमी की घटना को वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया था। उस वीडियो में दिखाया गया कि कुछ हफ्ते पहले, एक व्यक्ति ने लाठी से कुत्ते को पीटा, जिससे कुत्ते का पैर टूट गया और उसके सिर में चोटें आईं।

Dog Abuse: PETA ने घोषित किया इनाम

इस घटना के बाद, पेटा ने ₹50,000 का इनाम घोषित किया है जो वह उस व्यक्ति के नाम बताने वाले को देगी जिसने इस घटना का कारण बनाया है। संस्था ने कहा कि उन्होंने भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 429 (पशु क्रूरता) और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 के तहत प्राथमिकता दर्ज कराई है। आरोपी का पता लगाने के बाद, पेटा ने इसे सजा दिलाने में मदद करने के लिए इनाम का ऐलान किया है।

PETA ने कही ये बात

PETA ने जारी किया है कि जो व्यक्ति जानवरों को सताता है, वह अक्सर अन्य इंसानों को भी हानि पहुंचाता है। इस मुद्दे पर बात करते हुए, पेटा इंडिया की क्रूरता प्रतिक्रिया समन्वयक सुनायना बसु ने कहा, “PETA भारत यह सुझाव देता है कि जिन लोगों द्वारा जानवरों को परेशानी पहुंचाई जाती है, उनकी मानसिक स्थिति को देखा जाए और उन्हें परामर्श दिया जाए। यहाँ तक कि जानवरों को सताना गंभीर मानसिक समस्याओं का संकेत हो सकता है।”

Dog Abuse: जानवरों से अत्याचार वाले लोग ही बनते है आरोपी

सुनायना बसु ने बताया कि अनुसंधान से पता चलता है कि जो व्यक्ति जानवरों के साथ अत्याचार करता है, वह अक्सर उनी लोगों में से होता है जो बार-बार ऐसा करते हैं, और आगे बढ़कर दूसरे जानवरों और मानवों को भी हानि पहुंचाते हैं। एक अध्ययन जर्नल “फॉरेंसिक रिसर्च एंड क्रिमिनोलॉजी इंटरनेशनल” में प्रकाशित होने वाले अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग जानवरों के साथ अत्याचार करते हैं, उनकी अपराधिक गतिविधियों में हत्या, बलात्कार, डकैती, हमला, धमकी, उत्पीड़न, और नशीले पदार्थों का सेवन जैसे अन्य अपराध करने की संभावना तीन गुना अधिक होती है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox