Sunday, June 30, 2024
HomeDelhiDelhi University में इन 5 पीजी कोर्स करने से मिलेंगे हाई सैलरी...

Delhi University में इन 5 पीजी कोर्स करने से मिलेंगे हाई सैलरी वाला नौकरी

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi University: हजारों छात्र प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने का सपना देखते हैं। छात्रों के पास संस्थान में पेश किए जाने वाले विभिन्न यूजी या पीजी पाठ्यक्रमों में से किसी एक में दाखिला लेने का विकल्प होता है। विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले कुछ बेहतरीन स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की इस सूची को देखें। निम्नलिखित पाठ्यक्रमों को चुनने से आपको अच्छी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

MBA, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

कई क्षेत्रों में एमबीए की पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। इस कोर्स को चुनने से एचआर, बिजनेस, फाइनेंस और मैनेजमेंट के पदों के लिए द्वार खुल जाते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवार बिजनेस कंसल्टेंट, फाइनेंशियल एनालिस्ट, मार्केटिंग मैनेजर और ऑपरेशन मैनेजर के पदों पर अच्छे पैकेज पा सकते हैं।

MCA (मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)

यह कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में विशेषज्ञता पर केंद्रित है। इस कोर्स के तहत छात्र प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटाबेस मैनेजमेंट जैसे विषयों में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस डिग्री के बाद छात्र सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, सिस्टम एनालिस्ट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और आईटी कंसल्टेंट के पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

Also Read-Delhi Excise Policy मामले में ईडी ने दाखिल की 9वीं चार्जशीट, विनोद चौहान को बनाया आरोपी

मास्टर इन फ्रेंच

विदेशी भाषा सीखना हमेशा काम आता है। भाषा के अलावा, यह कोर्स छात्रों को उसकी संस्कृति, साहित्य और अनुवाद के बारे में भी सिखाता है। कोर्स पूरा होने के बाद, छात्र अनुवादक, दुभाषिया, फ्रेंच शिक्षक और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में नौकरी पा सकते हैं।

मास्टर इन जर्मन

यह कोर्स जर्मन भाषा और उसके साहित्य के अध्ययन पर आधारित है। इस कोर्स के ज़रिए छात्र भाषा और इतिहास में पारंगत हो सकेंगे। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, वे बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अनुवादक और जर्मन भाषा के शिक्षक के तौर पर नौकरी पा सकते हैं।

मासटर इन हिस्पैनिक अध्ययन

यह मास्टर प्रोग्राम स्पेनिश भाषा के साथ-साथ इसके साहित्य और संस्कृति के अध्ययन पर केंद्रित है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से, छात्र स्पेनिश भाषी देशों की भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read- Delhi Excise Policy मामले में ईडी ने दाखिल की 9वीं चार्जशीट, विनोद चौहान को बनाया आरोपी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular