Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi News: डोमिनोज पिज्जा व दिल्ली की दाल कंपनी विक्टोरिया पर लगा...

Delhi News:

नई दिल्ली: पिज्जा खाने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। डोमिनोज जैसी जानी-मानी कंपनी के पिज्जा में यूज होने वाली सॉस और रिफाइंड के नमूने जांच में मानक के विपरीत मिले हैं। इस मामले में एडीएम कोर्ट ने कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है। इसके अलावा विक्टोरिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की दाल के लिए नमूने भी फेल हुए हैं। इन दोनों ही कंपनी पर एडीएम कोर्ट ने 15 लाख रुपये का जुर्माना लगा है।

पिज्जा कंपनी पर 5 लाख जुर्माना

दिल्ली रोड पर स्थित डोमिनोज रेस्टोरेंट का खाद्य सुरक्षा विभाग ने 2019 में सॉस का नमूना लेकर प्रयोगशाला भेजा गया था। बाद में टीम ने साल 2020 में रिफाइंड का भी नमूना लिया था। रिफाइंड कि जांच में पैकेजिंग लेवल में कमी पाई गई। और साथ ही सॉस की क्वालिटी मानक के विपरीत मिली। अधिकारियों के अनुसार कंपनी द्वारा जो सॉस के मानक निर्धारित हैं उन मानकों से सॉस की क्वालिटी काफि कम थी। जिसका खुलासा जांच रिपोर्ट में हुआ है। अब एडीएम कोर्ट ने पिज्जा कंपनी पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

दाल कपंनी पर 15 लाख जुर्माना

बता दें की दिल्ली की नामचीन कंपनी विक्टोरिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की अरहर दाल के दो नमूने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने साल 2020 के अक्तूबर महीने में लिए गए थे। जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि दाल में नमी मानक से ज्यादा मिली। इसके साथ दाल के दाने भी भारी मात्रा में क्षतिग्रस्त थे। जिसके लिए कपंनी पर एडीएम कोर्ट ने 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

250-300 पिज्जा की रोज बिक्री –

डोमिनोज पिज्जा के रेस्टोरेंट में हरदिन लगभग 250 से 300 पिज्जा की बिक्री होती है। यहां पिज्जा के साथ-साथ अन्य फास्टफूड की बिक्री भी की जाती है। सभी खाने की वस्तु में वही रिफाइंड और सॉस का इस्तेमाल किया जा रहा था।

इस प्रकार लगा जुर्माना

डोमिनोज पिज्जा के रिफाइंड ऑयल पर 2.50 लाख रुपये जुर्माना और पिज्जा सॉस पर भी 2.50 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। विक्टोरिया फूड्स के अरहर दाल पर 5-5 लाख का जुर्माना लगा है।

ये भी पढ़ें: पहचान पत्र को आधार से करें लिंक, सोमवार से अभियान शुरू

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular