Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDoor Step Delivery: ठप हुई दिल्ली में डोरस्टेप डिलीवरी सेवा, जानिए क्या...

Door Step Delivery: ठप हुई दिल्ली में डोरस्टेप डिलीवरी सेवा, जानिए क्या है वजह

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Door Step Delivery: चार साल पहले दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई डोर स्टेप डिलीवरी सेवा, जिसके तहत लोगों को सरकारी सुविधाओं का आसान और तेज रुप से लाभ उठाने का मौका मिलता था, अब ठप हो गई है। इस सेवा के जरिए दिल्ली सरकार के 13 विभागों से जुड़ी लगभग 100 सेवाओं का लाभ लोगों को पहुंचाया जाता था। इसमें लोग फोन या ऑनलाइन आवेदन करके अपने घर पर डिलीवरी आवश्यक दस्तावेज जमा करवाते थे। इस सेवा के माध्यम से निजी कंपनी के कर्मचारी लोगों के घर जाकर उनके कागजात एकत्रित करते थे और सरकारी निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक उनके आवेदन को संबंधित विभाग में जमा करवाते थे।

Door Step Delivery: फिर से नहीं शुरू होगी सेवा

चार साल पहले दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई डोर स्टेप डिलीवरी सेवा अब ठप हो गई है। इस सेवा के जरिए लोगों को सरकारी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठाने का मौका मिलता था, लेकिन अब इसका नंबर 1076 बंद कर दिया गया है। इसकी एवज में आवेदन कर्ताओं से 50 रुपये शुल्क लिया जाता था। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस सेवा का कार्यकाल समाप्त हो गया है और इसे विस्तार नहीं किया जाएगा। चुनाव आचार संहिता के लागू होने के कारण इसे अभी विस्तारित नहीं किया जा सका।

सूत्रों के अनुसार, इस सेवा को फिर से शुरू करने के लिए मामला कैबिनेट में जाएगा, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल में होने के कारण कैबिनेट की बैठकें अभी तक नहीं हो पा रही हैं। इसलिए, इस सेवा को फिर से कब शुरू किया जाएगा, यह अभी अनिश्चित है।

4 साल पहले हुई थी शुरू

डोर स्टेप डिलीवरी सेवा, जिसे दिल्ली सरकार ने चार साल पहले शुरू की थी, अब ठप हो गई है। इस सेवा के अंतर्गत लोगों को सरकारी सुविधाओं का आसानी से लाभ लेने का मौका मिलता था, लेकिन अब इसका हेल्पलाइन नंबर 1076 बंद कर दिया गया है। इस नंबर को निशुल्क करने के लिए हरपाल सिंह राणा ने कोशिश की हैं। राणा ने बताया कि सरकार के कई हजार सरकारी फोनों के बिल हर महीने भरती है, लेकिन इस फोन के बिल का भुगतान नहीं हुआ तो इसे बंद कर दिया गया। पिछले कई दिनों से डोर स्टेप डिलीवरी में आवेदन करने के लिए फोन करने पर संदेश आ रहा है कि बिल न भरने के कारण फोन का कनेक्शन काट दिया गया है।

उन्होंने दिल्ली के LG और मुख्यमंत्री को एक पत्र सहित आधुनिक माध्यमों से संदेश भेजा है और उम्मीद की है कि जल्द ही इस मामले को सुलझाया जाएगा। डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत इस समय 100 सेवाओं का लाभ लिया जा रहा था।

Door Step Delivery: क्या थी सेवा शुरू करने की वजह

2018 में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई डोरस्टेप डिलीवरी योजना ने लोगों को सरकारी सेवाओं तक पहुंचाने में मदद की थी। इस योजना का उद्देश्य था कि लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यालयों में जाने की बजाय सीधे उनके घर तक सेवाएं पहुंचाई जाएं। यह योजना सितंबर 2018 में 30 सेवाओं के साथ शुरू हुई थी और बाद में मार्च 2019 में 40 सेवाओं और सितंबर 2019 में 30 सेवाओं के साथ इसका विस्तार हुआ, इससे इसकी कुल संख्या 100 हो गई। इस योजना के अंतर्गत लोग विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा रहे थे, जो 13 विभागों से जुड़ी हुई थीं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular