Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDr. Bhimrao Ambedkar : भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर के 131वीं जयंती...

- डा0 भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में उन्हें पुष्पाजंलि अर्पित की गई। कांगे्रस की ओर से कहा गया कि केंद्र और दिल्ली सरकार डा0 अम्बेडर के विचारों और नीतियों के विरोध काम कर रही है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Dr. Bhimrao Ambedkar : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने संविधान निमार्ता, भारत रत्न बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जन्म जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में उन्हें पुष्पाजंलि अर्पित की गई। डा0 अम्बेडर के विचारों और नीतियों दलित विरोधी काम कर रहीं केन्द्र और दिल्ली सरकार के कार्यशैली और संविधान के अंतर्गत दलितों को मिलने वाली सुविधाओं को नजअंदाज करने पर कुछ प्रश्नों के साथ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में संवाददाता सम्मेलन भी आयोजित किया गया।

डा0 अम्बेडकर कहते थे कि शिक्षित बनो और संगठित रहो Dr. Bhimrao Ambedkar 

Dr. Bhimrao Ambedkar

अनिल कुमार ने कहा कि डा0 अम्बेडकर हमेशा कहते थे कि शिक्षित बनो, संगठित रहो, परंतु भाजपा की केन्द्र सरकार द्वारा निरंतर दलितों के हितों का दरकिनार करने और संविधान में बदलाव करने की नीति से यह लगभग तय कि भाजपा शासन में संविधान और लोकतंत्र दोनो खतरे में है, दलितों के खिलाफ उसी नीति पर केजरीवाल चल रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व में मौजूदा सरकार के इन्हीं लोगों ने दलित वर्ग के लिए विशेष योजना बनाने की उम्मीद जगाई थी, जो सत्ता में आने के बाद दलित के अधिकारों का हनन करके उन पर अत्याचार कर रहे हैं।

मोदी और केजरीवाल सरकार है दलित विरोधी

Dr. Bhimrao Ambedkar

उन्होंने कहा कि मोदी और केजरीवाल सरकार दलित विरोधी चेहरा इस घटना से उजागर होता है कि तुगलकाबाद में रविदास मंदिर दोनो सरकारों ने साजिश करके गिरा दिया और ढाई वर्ष बाद जब सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर को बनाने के आदेश दे दिए तो केन्द्र और दिल्ली सरकार दोनो में कोई भी रविदास मंदिर बनाने की शुरूआत नही कर रहें है जबकि केजरीवाल ने पंजाब में लोगों यह कहकर गुमराह किया हमने दिल्ली में रविदास मंदिर बनाया है।

बाबा साहेब स्कूलों और शिक्षा से कभी भी नहीं रहे अछूते

अनिल कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल डा0 अम्बेडकर के नाम पर स्कूल का नाम रखकर बाबा साहेब से जोड़कर राजनीति करके लोगों को गुमराह कर रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है कि बाबा साहेब स्कूलों और शिक्षा से कभी भी अछूते नही रहे, स्कूल को बाबा साहेब के नाम से जोड़कर केजरीवाल पूरे एक समुदाय को भ्रमित कर रहे हैं।

कुमार ने कहा कि केजरीवाल ने सत्ता में आने से पूर्व सफाई कर्मचारियों, अनुबंधित कर्मचारियों को पक्का करके ठेकेदारी प्रथा खत्म करने की बात कही थी परंतु 8 वर्ष के शासन के बाद भी लगभग 65,000 अनुबंधित कर्मचारी काम कर रहे है जिनमें आंगनबाडी, आशा वर्कर्स, गेस्ट टीचर, वोकेशनल टीचर, डाक्टर, नर्से, सफाई कर्मचारी सरकारी विभागों में कार्यरत है।

केजरीवाल ने आरक्षण के विरोध में गठन किया था संस्था

पूर्व सांसद डा0 उदित राज ने कहा कि संविधान रचियता डा0 अम्बेडकर के नाम पर दलितों को गुमराह करने वाले अरविन्द केजरीवाल ने 2008 में आरक्षण के विरोध में एक संस्था का गठन किया था और 2013 में राजनीति की शुरूआत झाडू पकड़ कर दलितों की भावनाओं से पिछले 8 वर्षों से खेलकर पूरे दलित समुदाय को धोखा दे रहे है। उन्होंने कहा कि डा0 अम्बेडकर पर फिल्म दिखाकर राजनीति करने वाले केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब के 8 राज्यसभा सांसदों में एक भी दलित क्यों नही बनाया है।

also Read : Vaishakhi Ganga Bath : दिल्ली से 340 यात्री वैशाखी गंगा स्नान के लिए हरिद्वार रवाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube  

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular