Friday, July 5, 2024
HomeDelhiकालकाजी मंदिर में ड्रेसकोड हुआ लागू, ऐसे कपड़े पहने तो इंट्री होगी...

India News (इंडिया न्यूज़) :राजधानी दिल्ली स्थित कालकाजी मंदिर एक पूजनीय शक्तिपीठ है। यह शक्तिपीठ दिल्ली ही नहीं देश भर में अपनी मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध है। यहां दूर-दूर से भक्तजन माता के दर्शन और पूजन के लिए लिए आते हैं। ऐसे तो यहां पुरे वर्ष भक्तों का तांता लगा रहता है, लेकिन नवरातों में यहां श्रद्धालुओं की काफी उमड़ती है। बता दें, अब यहाँ दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू किया गए है।

जी हां, अगर आप माता रानी की दर्शन की चाह में मंदिर पहुंचे हैं, लेकिन आपने पश्चिमी सभ्यता से प्रेरित छोटे कपड़ों को धारण किया हुआ है, तो आपको मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इसको लेकर मंदिर के बाहर सूचना पट भी लगाया गया है, जिसमें साफ लिखा गया है कि छोटे और अमर्यादित कपड़ों के पहनकर आने पर भक्तजन मंदिर के बाहर से ही दर्शन कर सकते हैं।

इस कारण लगाई गई पाबंदी

बता दें, कालकाजी मंदिर के एक महंत के अनुसार, मंदिर एक सात्विक जगह होती है और यहां का माहौल भी सात्विक होता है। ऐसे में श्रद्धालुओं में भी आस्था के साथ सात्विकता और मर्यादा होनी चाहिए, जिससे मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के मन मे उस दौरान भक्ति-भाव के अलावा और कुछ भी न आये। इसलिए मंदिर प्रांगण में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए मर्यादित वस्त्रों को पहन कर मंदिर में प्रवेश को अनिवार्य कर दिया गया है।

इन कपड़ों में नहीं मिलेगी एंट्री

मंदिर प्रांगण में लगे बोर्ड के अनुसार, छोटे वस्त्र, हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाईट सूट और कटी-फटी जीन्स पहन कर आने वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्हें मंदिर के बाहर से ही दर्शन करना होगा। इससे संबंधित सूचना पट को मंदिर प्रवेश द्वार के ठीक बाहर लगाया गया है, जिससे भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

also read ; दिल्ली सरकार में आतिशी हुईं और भी पावरफुल ; सीएम केजरीवाल ने आतिशी को दो अन्य विभाग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular