Tuesday, April 23, 2024
HomeDelhiDriverless Trains Will Have 312 Metro Coaches ड्राइवरलेस ट्रेनों मे होंगे 312...

Driverless Trains Will Have 312 Metro Coaches ड्राइवरलेस ट्रेनों मे होंगे 312 मेट्रो कोच

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली ।

Driverless Trains Will Have 312 Metro Coaches : दिल्ली मेट्रो रेल कापोर्रेशन (डीएमआरसी) 52 नई ड्राइवरलेस ट्रेन खरीदने पर विचार कर रहा है। इनमें 312 मेट्रो कोच होंगे। डीएमआरसी के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि ड्राइवरलेस नई ट्रेनों को सिल्वर लाइन समेत फेस-4 की सभी नई लाइनों पर चलाया जाएगा। 39 ट्रेनें पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) और मजेंटा लाइन (बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) के लिए होंगी। जबकि अन्य ट्रेनें सिल्वर लाइन या एरोसिटी और तुगलकाबाद के बीच बन रही लाइन के लिए होगी। डीएमआरसी के अधिकारी ने बताया कि इसके लिए टेंडर के लिए आवेदन मांगे गए थे। टेंडर जारी करने की प्रक्रिया चल रही है।

दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 97 किलोमीटर तक बढ़ा Driverless Trains Will Have 312 Metro Coaches

भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन 28 दिसंबर 2020 को शुरू किया गया था। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था। चालक रहित ट्रेन संचालन पिछले साल 25 नवंबर से शुरू किया गया था। डीएमआरसी के अधिकारी के बताया कि दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 97 किलोमीटर तक बढ़ गया है। इससे दिल्ली मेट्रो विश्व स्तर पर चैथे स्थान पर है।

डीएमआरसी के अधिकारी के बताया कि दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 97 किलोमीटर तक बढ़ गया है। इससे दिल्ली मेट्रो विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर है। मौजूदा समय में पिंक लाइन 59 किमी है जबकि मेजेंटा लाइन 37 किमी है। अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा फेस-4 के तहत नए कॉरिडोर भी बनाए जाएंगे जोकि सभी ड्राइवरलेस होगी। पिंक लाइन कारिडोर को फेस-प्ट के तहत मजलिस पार्क से मौजपुर तक विस्तारित किया जाना है। इससे यह लगभग 70 किमी में भारत का सबसे लंबा सिंगल मेट्रो कारिडोर बन जाएगा। चौथे चरण के पूरा होने के बाद पिंक लाइन देश में मेट्रो का एकमात्र रिंग कारिडोर भी बन जाएगा। फेस-4 पर काम दिसंबर 2019 में एक ग्राउंडब्रेकिंग समारोह के साथ शुरू हुआ था लेकिन मार्च 2020 में कोरोना के प्रकोप के बाद यह प्रभावित हुआ था।

Driverless Trains Will Have 312 Metro Coaches

READ MORE :Withdraw 50 Thousand Rupees by Changing Atm Card एटीएम कार्ड बदलकर निकालें 50 हजार रूपये

Connect With Us : Twitter | Facebook 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular