Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDry Fruits: रोज ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए हो...

India News(इंडिया न्यूज़)Dry Fruits: अगर ड्राई फ्रूट्स जरूरत के हिसाब से खाए जाएं तो इनके फायदे ही फायदे हैं लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स हो जाते हैं तो इससे कई नुकसान भी हो सकती हैं। इससे कई परेशानियां हो सकती हैं। काजू में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स भूरपूर होता है। ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल किया जाए तो शरीर में पोषण की कमी नहीं रहती और प्रोटीन से लेकर विटामिंस, कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्‍स पर्याप्‍त मात्रा में शरीर को मिल जाते हैं लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो सूखे मेवे या नट्स खाने के फायदे होते हैं तो इनका ज्‍यादा मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि क्‍या ड्राई फ्रूट्स रोजाना खा सकते हैं और कितनी मात्रा में खा सकते हैं?

  जानें डायटीशियन सिंघल का क्या कहना है

डायटीशियन सिंघल बताती हैं कि ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में पोषण की कमी नहीं होती हैं। अगर आप दिनभर कुछ और नहीं खाते हैं लेकिन सुबह ड्राई फ्रूट्स खा लेते हैं तो उससे आपको पूरे दिन काम करने की ऊर्जा और स्‍फूर्ति मिलती है। बता दे कि न्‍यूट्रिएंट रिच होते हैं, ऐसे में अगर ये ज्‍यादा मात्रा में खा लिआ जाएं तो ये फायदे के बजाय शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

  1. काजू में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स भूरपूर मिलता है। बादाम, अखरोट की तरह काजू भी वजन कम करने में बहुत मददगार है। कई रिसर्च में पाया गया है कि इसमें ब्लड शुगर और हार्ट हेल्थ को सुधारने वाले गुण पाए जाते है।

2. अंजीर भिगोकर खाना फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर की ताकत बनी रहती है। यह बहुत पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स है।  अगर रोजाना की डाइट में अंजीर शामिल कर लिया जाए तो इसमें मौजूद फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

3. किशमिश को खाना फायदेमंद माना जात है। इसके सेवन से सेहत चुस्त और दुरुस्त बनती है। इस ड्राई फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स और नेचुरल शुगर मिलता है।

5. डायबिटिक पेशेंट के लिए बादाम बहुत फायदेमंद है। बादाम में मैग्नीशियम, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।
6.  छुहारा सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस से ताकत बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं, लेकिन अगर इससे जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो शुगर लेवल पर सकता है और वजन भी तेजी से बढ़ सकता है।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular