होम / DU 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरे राउंड के बाद बीकॉम और बीए प्रोग्राम का रहा सर्वाधिक क्रेज, जानें कौनसी कॉलेज रही छात्रों की पहली पसंद

DU 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरे राउंड के बाद बीकॉम और बीए प्रोग्राम का रहा सर्वाधिक क्रेज, जानें कौनसी कॉलेज रही छात्रों की पहली पसंद

• LAST UPDATED : August 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) DU 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का 3 साल बाद चुनाव होने जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव 2023 का बिगुल बज गया है। कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद चुनाव होने जा रहे हैं। डीयू ने गुरूवार को चुनाव की आधिकारिक घोषणा कर दिया है। बता दे कि दिल्ली विश्वविद्यालय  मतदान 22 सितंबर को होने जा रहा है, अभी रिजल्ट की तारिख, समय और स्थान की घोषणा नहीं किया गया है। कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद चुनाव होने जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2023-24 में स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए हंसराज, रामजस, दयाल सिंह, गार्गी व किरोड़ीमल कॉलेज छात्रों की पहली पसंद रही। इन कॉलेजों ने टॉप पांच कॉलेजों की रेस से श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स व हिंदू कॉलेज को रेस से बाहर कर दिया है।

कैंपस की दीवारें पर लगे पोस्टर 

इस कारण से उन्होंने दीवारों को पोस्टर से भर दिया है। संगठनों का जोर इस बार पेपर लैस कैंपेन पर है लेकिन उम्मीदवारों की रेस में शामिल होने के लिए व्यक्तिगत तौर पर छात्र उम्मीदवारी की दावेदारी पेश कर रहे हैं। चुनाव की तारिख से पहले ही डीयू कैंपस में वॉल ऑफ डेमोक्रेसी की दीवारों पर पोस्टर लगा दिया गया हैं। डूसू चुनाव की शुरुआत साल 1954 से हुई। इस इतिहास में डूसू की छात्र राजनीति ने देश को कई बड़े नेता दिए हैं। इनमें सुभाष चोपड़ा, अजय माकन, अरुण जेटली, पूर्णिमा सेठी, विजय गोयल, विजय जॉली, अलका लांबा, अमृता धवन के नाम शामिल हो गए हैं।

तीसरे राउंड की रिजल्ट का घोषणा

दिल्ली विश्वविद्यालय में कोर्सेज में लगभग 65,532 दाखिलें हुई है। दिल्ली विश्वविद्यालय में सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) द्वारा 26 अगस्त को तीसरे राउंड का रिजल्ट आना था, जो कि आ चुकी है। जानकारी के मुताबिक जारी आंकड़ों में लगभग 1,29,785 विद्यार्थियों को दाखिला होना था, जिसमें से लगभग 65,532 विद्यार्थियों का दाखिला हो गया है। बजा दे कि अब तक कुल दाखिलों में लड़कियों की संख्या ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक 53 फीसदी लड़कियों और लड़कों की संख्या 47 फीसदी बताई जा रही है। अब तक हुए तीनों राउंड में कुल 38,138 आवेदकों ने फ्रीज कर दिया गया है।
टॉप पांच प्रोग्रामों में शामिल 
बता दे कि सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) में सबसे ज्यादा बीकॉम और बीए में दाखिला हुआ। ब तीसरा राउंड खत्म होने के बाद डीयू प्रशासन जल्द ही स्पॉट राउंड की घोषणा करेंगे। आंकड़ों की बात करें तो टॉप पांच प्रोग्रामों में बीकॉम और बीए के ही प्रोग्राम रहे, जिनमें सर्वाधिक प्रवेश हुए हैं। बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम, बीए ऑनर्स राजनीति विज्ञान, बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और बीए ऑनर्स अंग्रेजी चुनिंदा पांच प्रोग्राम हैं, जिनको तीनों राउंड में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों ने चुना गया। स्पॉट राउंड-2 की घोषणा बाद में की जाएगी। स्पॉट राउंड की शुरुआत आज यानी मंगलवार 29 अगस्त से होने जा रही है। खाली सीटों पर दाखिले के लिए आवेदक 29 और 30 अगस्त शाम 4:59 मिनट तक आवेदन करेंगे।

उपलब्धता के आधार पर आवंटन

डीयू ने स्पष्ट करके बताया है कि स्पॉट राउंड के तहत सीट का आवंटन सीट की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। वह कोई भी प्रोग्राम के चुन सकते है लेकिन सीट खाली रहने पर ही सीट मिलेगी।

 स्पॉट राउंड का शेड्यूल

खाली सीटों की जानकारी -29 अगस्त, शाम पांच बजे
खाली सीटों के लिए आवेदन -29 अगस्त से 30 अगस्त
सीट का आवंटन -01 सितंबर शाम पांच बजे
आवंटित सीट को स्वीकार करना -01 सितंबर से तीन सितंबर
कॉलेज का सत्यापन व दाखिले को मंजूरी -02 सितंबर सुबह 10 बजे से तीन सितंबर शाम 4:59 मिनट
फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि -05 सितंबर शाम 4:59 मिनट

इसे भी पढ़े:IMD Weather Update Delhi: दिल्ली एनसीआर में गर्मी दिखाएगी हाई तेवर, पढ़े मौसम पर IMD की लेटेस्ट अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox