Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक की 7,000 सीटों के लिए...

India News(इंडिया न्यूज़) DU Admission 2023: बीते साल से सबक लेते हुए डीयू ने इस साल भी इस फॉर्मूले को अपनाया। इसका असर यह रहा कि सीटें अब बहुत कम खाली रह गई हैं। दो सीट आवंटन राउंड के बाद जारी की गई खाली सीटों पर नजर डालें तो साइंस और बीकॉम ऑनर्स जैसे ही कोर्सेज में लिमिटेड सीट ही खाली हैं। डॉ भीमराव अंबेडकर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आर.एन दुबे ने बताया कि आरक्षित श्रेणी की सीटें बहुत हद तक भर गई हैं। थोड़ी बहुत सीट ही खालीं हैं और वह भी 22 अगस्त से शुरू होने वाले तीसरे राउंड तक भर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस नियम के वजह से सीटें खाली रहने की संभावना बहुत कम है।

सूची के तहत 64,288 दाखिले हुए

बता दे कि पहले राउंड में अधिकतर सीटें भरने का नियम इस बार भी कॉलेजों के लिए बेहतर साबित हुआ है। इस नियम के कारण दो राउंड के बाद भी सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी में कम ही सीटें खाली रह गई हैं। जबकि कई कॉलेजों में सामान्य और ओबीसी की सीटें खत्म नहीं हुई हैं। दो साल पहले कटऑफ आने पर सीटें भरने के लिए प्रशासन को आरक्षित श्रेणी की सीटें भरने के लिए दस कटऑफ तक निकालनी पड़ती थीं। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की 71 हजार सीटों पर दो आवंटन सूची के तहत 64,288 दाखिले हो गए है।

शैक्षणिक सेशन की शुरुआत

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की 71 हजार सीटों पर दो आवंटन सूची के जरिए 64,288 दाखिला किया गया हैं। अब लगभग 7 हजार सीटें खाली हैं। इन सीटों को भरने के लिए शेड्यूल के मुताबिक तीसरी आवंटन सूची मंगलवार शाम पांच बजे जारी किया जाएगा। दो राउंड तक 62,288 छात्रों ने दाखिला ले लिया है, जबकि 32,287 ने अपनी सीट को फ्रीज कर दिया गया है। कॉलेज दाखिले का सत्यापन कर उसे 22 अगस्त से 25 तक मंजूरी देंगे। मंगलवार को तीसरी सूची जारी होगी तो छात्रों को अपने पसंद का कॉलेज और कोर्स मिल सकता है। बता देे कि सभी काम होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सेशन 2023-24 की शुरुआत किया जाएगा।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular