Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDU Admission: इस बार छात्राओं को नहीं मिलेगी कटऑफ में छूट, 50 हजार...

DU Admission: 

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में स्नातक में दाखिले के लिए पंजीकरण 3 दिन पहले शुरू हुए थे जो अभी भी जारी है। पंजीकरण प्रक्रिया में डीयू (DU) की 70 हजार सीटों के लिए 50 हजार से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। ये प्रक्रिया अभी 3 अक्टूबर चलेगी, ऐसे में पंजीकरण का ये आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट के आवेदन फॉर्म में लगभग 6 लाख 14 हजार छात्रों द्वारा डीयू (DU) को अपने प्राथमिकता विकल्प के रूप में चुना गया है। मंगलवार की बात करें तो 34, 039 छात्रों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया था। वहीं, सोमवार को यह संख्या करीब 20 हजार थी।

अब ऐसे होंगे दाखिले

आपके लिए ये जानना जरुरी है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सेज की कटऑफ में जो छुट छात्राओं को मिलती आ रही थी, इस बार वह नहीं मिलेगी। अबतक करीब 20 कॉलेज छात्राओं को लगभग एक से पांच फीसदी तक की छूट दी जाती थी। लेकिन इस बार डीयू में एडमिशन कटऑफ की जगह सीयूईटी स्कोर से होने की वजह से ये व्यवस्था खत्म कर दी गई है। यह छूट लड़कियों को उच्च शिक्षा में बढ़ावा देने की दिशा में दी जाती थी। डीयू दाखिले से जुड़े अधिकारियों से पता चला है कि इस सत्र से दाखिले कटऑफ की जगह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के स्कोर के आधार पर तैयार होने वाली मेरिट से होंगे।

DU कोर्स की योग्यता के अनुसार जारी करेगा मेरिट

इस बार सीयूईटी (CUET) से जारी स्कोर से डीयू कोर्स की योग्यता के अनुसार मेरिट जारी करने वाला है। इसके चलते मेरिट तैयार करने में कॉलेज की भूमिका खत्म हो चुकि है। वहीं, पिछले साल तक हर कॉलेज अपनी-अपनी कटऑफ जारी किया करते थे। बता दें कि बीते साल तक अगर किसी कॉलेज में किसी कोर्स की कट ऑफ 98 फीसदी होती थी तो छात्रा को एक फीसदी की छूट दी जाती थी जिससे कट ऑफ 97 फीसदी हो जाती थी।

ये भी पढ़ें: लखीमपुर में पेड़ से लटकी मिली दो सगी दलित बहनों की लाश, मां ने लगाया ये आरोप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular