Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDU Convocation: दीक्षांत समारोह में इस बार 'अंगवस्त्र' पहनेंगे डीयू के छात्र,...

नई दिल्ली (DU Convocation: According to DU registrar Vikas Gupta Changes in ‘Angavastra’ is done to promote Indian culture) : दीक्षांत समारोह 25 फरवरी को डीयू के मल्टीपर्पस हॉल, स्पोर्ट्स स्टेडियम परिसर में सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र इस बार के दीक्षांत समारोह में पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने नजर आएंगे। 25 फरवरी को डीयू का यह 99वां दीक्षांत समारोह होगा। दो महीने पहले डीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने दीक्षांत समिति का गठन किया था। इसी समिति ने पोशाक के लिए नए डिजाइन बनाए हैं जिसे कार्यकारी परिषद की बैठकों में अप्रूवल के लिए भेजा गया है। दीक्षांत समारोह 25 फरवरी को डीयू के मल्टीपर्पस हॉल, स्पोर्ट्स स्टेडियम परिसर में सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।

नए डिजाइन का प्लान दो महीने पहेल बन गया था- रावत

डीयू के डीन ऑफ एग्जामिनेशन डीएस रावत ने नए डिजाइन के फैसले के बारे में इंडियन एक्सप्रेस अखबार को बताया “नए डिजाइन की योजना पहले से बनी हुई थी। हम औपनिवेशिक मुद्दों को बदलना चाहते थे, इसलिए हमने अकादमिक पोशाक बदलने की बात की। आयोजित बैठकों में, हमने फैसला किया कि प्रशासन विभिन्न भारतीय पारंपरिक पोशाक पहनेंगे और छात्र अंगवस्त्र (स्टोल) पहनेंगे।”

विभिन्न श्रेणियों के छात्रों के लिए अलग-अलग कलर कोड

रावत ने कहा, “अधिकारियों और छात्रों दोनों के लिए वेशभूषा के पीछे प्रतीक जीवन का पेड़ है और सामने बैंगनी रंग में विश्वविद्यालय का लोगो है। इंस्टीट्यूट ऑफ होम इकोनॉमिक्स ने पोशाक तैयार की, जिसके नमूने अनुमोदन के लिए पिछली कार्यकारी परिषद में एजेंडे के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किए गए थे।” उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न श्रेणियों के छात्रों- यूजी, पीजी, पीएचडी आदि के लिए ड्रेस का रंग अलग-अलग होगा।

डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा “हमने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव किया है। इतने साल हो गए, अब बदलाव का समय था। दीक्षांत समिति ने डिजाइन तैयार किया और उन्हें अकादमिक और कार्यकारी परिषदों को प्रस्तुत किया। इन्हें नियमों के तहत मंजूरी दी गई थी”

ये भी पढ़ें:- SC Judges in Amrit Udyaan: राष्ट्रपति के विशेष निमंत्रण पर सीजेआई चंद्रचूड़ और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने अमृत उद्यान का किया दौरा 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular