Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiDU PhD Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में PhD एडमिशन की प्रक्रिया में...

DU PhD Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में PhD एडमिशन की प्रक्रिया में हुए बदलाव, घटीं गर्मी की छुट्टियां

India News Delhi (इंडिया न्यूज), DU PhD Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की नई नोटिफिकेश के तहत अपने PhD प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। यूनिवर्सिटी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया गया है कि अब PhD के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के अंकों का आधार रखा जाएगा। यहां तक कि यूनिवर्सिटी अब उन विषयों के लिए अलग से परीक्षा भी आयोजित कर सकता है, जिनकी परीक्षा UGC नेट नहीं करता है और जो कोर्स विश्वविद्यालय में संचालित होते हैं।

इस सूचना को PhD के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अहम बताया गया है, और उन्हें यह सूचना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

DU PhD Admission 2024: 100 प्रतिशत इंटरव्यू पर होगा आधारित

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने इस सत्र के लिए UGC के प्रवेश नियमों को मंजूरी दे दी है। इस निर्देश के अनुसार, JRF करने वाले छात्र अब PhD प्रवेश के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं और वे सहायक प्रोफेसर के लिए भी योग्य होंगे। जेआरएफ कर चुके छात्रों का पीएचडी में प्रवेश 100 प्रतिशत इंटरव्यू पर आधारित होगा।

इसके अतिरिक्त, नेट कर चुके उम्मीदवारों के पीएचडी प्रवेश और सहायक प्रोफेसर में नियुक्ति के लिए नेट स्कोर को 70 और साक्षात्कार को 30 प्रतिशत अंकों का अधिभार दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उन्हें https://admission.uod.ac.in/userfiles/downloads/15052024_PhD-Notice.pdf पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

कम हुई गर्मियों की छुट्टियां

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में बदलाव किया है और ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि में कटौती की गई है। पहले छुट्टियां 7 जून से 21 जुलाई तक थीं, लेकिन अब इसे 14 जून से 21 जुलाई तक कर दिया गया है। यह फैसला परीक्षा-मूल्यांकन के कारण किया गया है, जब विश्वविद्यालय में परीक्षाएं चल रही होती हैं और कॉपियों का मूल्यांकन होता है। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने इस बदलाव को छात्रहित में किया गया बताया है, लेकिन कई शिक्षकों ने इस पर आलोचना की है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular