Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDUSU Election 2023: तीन साल बाद होने जा रहा है DUSU चुनाव,...

India News(इंडिया न्यूज़)DUSU Election 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में तीन साल बाद छात्र संघ के चुनाव होने जा रहा है। छात्र संघ का चुनाव, छात्र जीवन का एक बड़ा महोत्सव होता है। इस बार तीन साल बाद डूसू चुनाव हो रहे हैं। इस बार के चुनाव में तीन वर्ष की देरी होने के कारण उम्मीदवारों को उम्र की शर्त में भी राहत दी गई है। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई वैश्विक महामारी कोविड-19 से पहले वर्ष 2019-20 में डूसू चुनाव हुए थे। बता दे कि 22 सितंबर को मतदान होगा। पेपरलेस कैंपेन के लिए उम्मीदवारों को डीयू की वेबसाइट पर प्रचार सामग्री अपलोड करने की अनुमति दी गई है। उन्हें अधिकतम 10 मिनट का अपना भाषण भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपने का विकल्प दिया गया है।

कैसे होता है डूसू इलेक्शन

डीयू के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी कर समिति के सदस्यों की जानकारी दी जाती है। डूसू इलेक्शन की प्रक्रिया शुरू होती है, चुनाव पदाधिकारियों की नियुक्ति के साथ। कुलपति (वाइस चांसलर) पांच सदस्यीय चुनाव समिति का गठन करते हैं जिसके लिए एक मुख्य निर्वाचन आयुक्त, एक मुख्य निर्वाचन अधिकारी (चीफ रिटर्निंग ऑफिसर), एक निर्वाचन अधिकारी जबकि दो अतिरिक्त सदस्य (एडिशन मेंबर) की नियुक्ति होती है। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद के लिए नामांकन पत्र जारी किए जाते हैं। डे क्लासेज के लिए सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और इवनिंग क्लासेज के लिए शाम 3 बजे से देर शाम 7.30 बजे तक वोटिंग की व्यवस्था होती है।

उम्र सीमा में मिली छूट

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार चुनाव लड़ रहे छात्रों को राहत दी है। इस बार उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी गई है.हालांकि ये छूट केवल एक ही बार दी जा रही है। स्नातक अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 22 से बढ़ाकर 25 साल जबकि पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए आयु सीमा 25 से बढ़ाकर 28 साल कर दी गई है।

10 पोस्ट के लिए हो रहा है चुनाव

एबीवीपी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह न्यूज 18 हिन्दी से बात करते हुए कहते हैं, इस बार के चुनाव में हम पहले से ज्यादा एक्टिव हैं। कोरोना के कारण तीन साल चुनाव नहीं हुए फिर भी हमने काम किया। हम छात्रों के हर मुद्दे पर लड़ते रहे, आवाज उठाते रहे। हालांकि इस बीच एक पूरी बैच इलेक्शन देखने से रह गई। डूसू के चुनाव में आम तौर पर देखा गया है कि पीजी और लॉ वालों का ही बोलबाला रहा है।

किस-किस पार्टी से कौन है उम्मीदवार

इस बार अध्यक्ष पद के लिए आठ, उपाध्यक्ष पद के लिए पांच, सचिव बद के लिए 6 और संयुक्त सचिव पद के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नीचे चार प्रमुख संगठनों के प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी पोस्ट के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट है-

पद एबीवीपी एनएसयूआई एसएफआई एआईएसए
अध्यक्ष तुषार डेढ़ा हितेष गुलिया आरिफ सिद्दिकी आयशा अहमद खान
उपाध्यक्ष सुशांत धनकड़ अभि दहिया अंकित बिरपाली अनुष्का चौधरी
सचिव अपराजिता यक्षणा शर्मा अंदिति त्यागी आदित्य प्रताप सिंह
संयुक्त सचिव सुचिन बैसला शुभम कुमार चौधरी निशांत सिंह अंजली कुमारी

इसे भी पढ़े:IMD Delhi Weather Update: दिल्ली में फिर लौट रही है गर्मी, टूट सकता है कई सालों का रिकॉड

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular