होम / DUSU Elections 2023: डूसू चुनाव में 24 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसले के लिए वोटिंग जारी, जानें कब तक आएंगे नतीजे 

DUSU Elections 2023: डूसू चुनाव में 24 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसले के लिए वोटिंग जारी, जानें कब तक आएंगे नतीजे 

• LAST UPDATED : September 22, 2023
India News(इंडिया न्यूज़)DUSU Elections 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू ) चुनाव 2023-24 शुरू हो गया है। बता दे कि आज DUSU में चुनाव होने जा रहा है। डूसू चुनाव के लिए सुबह की पाली के कॉलेजों में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक व शाम की पाली वाले कॉलेजों में दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक मतदान होगा। बता दे कि गुरूवार को सुबह 8:30 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो जाने के बाद प्रत्याशियों व संगठनों ने सोशल मीडिया पर जमकर प्रचार किया। सभी संगठनों की ओर से अपने-अपने मुद्दे बताते हुए छात्रों से वोट मांगने की अपील भी की।
जानें वोटिंग के बाद कब आएंगे नतीजे
डूसू चुनाव के लिए वोटिंग 22 सितंबर यानी आज होने जा रही है। इसके अगले दिन यानी 23 सितंबर को वोटों की गिनती होगी। कल सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। ऐसा उम्‍मीद किया जा रहा है कि 12 बजे तक स्थिति काफी कुछ साफ हो जाएगी। वोटिंग नॉर्थ कैंपस के बॉटनी डिपार्टमेंट के सामने कॉन्‍फ्रेंस सेंटर में किया जाएगा।

 छात्र संगठनों ने कौनसे मुद्दे उठाए 

अगर एबीवीपी की बात करें तो उसने देशभक्ति और राष्‍ट्रवाद के नाम पर वोट मांगा है। यह आरएसएस की स्‍टूडेंट विंग है। मेट्रो में सस्‍ते पास, सबके लिए हॉस्‍टल जैसे मुद्दे भी उसके मेनिफेस्‍टो में शामिल हैं। वहीं, एनएसयूआई ने सबको बराबर मौके उपलब्‍ध कराने के मुद्दे पर स्‍टूडेंट से वोट मांगा है। उसने डूसू बजट पेश न करने, एबीवीपी की गुंडागर्दी और कैंपस में भ्रष्‍टाचार के मुद्दों को उठाया है।

चुनाव में कितने उम्‍मीदवार है

डूसू चुनाव में कुल 24 उम्‍मीदवार चुनाव में खड़े हैं। इनमें अध्‍यक्ष, उपाध्‍यक्ष, महासचिव, संयुक्‍त सचिव पदों के लिए वोटिंग होगी।

एनएसयूआई के कैंडिडेट कौन हैं?

एनएसयूआई ने अध्‍यक्ष पद के लिए हितेश गुलिया को चुनावी मैदान में खड़े है। अभि दरिया उपाध्‍यक्ष पद के उम्‍मीदवार हैं। शुभम कुमार चौधरी संयुक्‍त सचिव पद के लिए मैदान में हैं। यक्षना शर्मा सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं।

ABVP के कैंडिडेट कौन हैं?

एबीवीपी ने अध्‍यक्ष पद के लिए तुषार डेढ़ा को खड़ा किया गया है। सचिन बैसला संयुक्‍त सचिव पद के लिए उम्‍मीदवार हैं। अपराजिता सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं। सुशांत धनकड़ उपाध्‍यक्ष पद के उम्‍मीदवार हैं।
AISA के कैंडिडेट कौन हैं?
एआईएसए ने अध्‍यक्ष पद के लिए आइशा खान को खड़ा किया गया है। अंजलि कुमारी संयुक्‍त सचिव पद के लिए उम्‍मीदवार हैं। अनुष्‍का चौधरी उपाध्‍यक्ष पद की उम्‍मीदवार हैं। आदित्‍य सिंह सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

SFI के कैंडिडेट कौन हैं?

SFI ने अध्‍यक्ष पद के लिए आरिफ सिद्दीकी को उतारा है। अंकित उपाध्‍यक्ष पद के उम्‍मीदवार हैं। अदिती त्‍यागी सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं। निष्‍ठा सिंह संयुक्‍त सचिव पद के लिए उम्‍मीदवार हैं।

पुलिस ने सुरक्षा पर कड़ी नजर

चुनाव के दौरान कॉलेजों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती है। इसके लिए तीन सौ से पांच सौ पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इसके लिए तीन सौ से पांच सौ पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। गुरूवार को रात से ही पुलिस कैंपस अपने काम में लग गए है। चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में कुछ जगह हुई हिंसक व तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद पुलिस ज्यादा सतर्क है। किसी भी अप्रिय घटना की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई भी किया जाएगा।

इसे भी पढ़े:G20 Protocol: G20 के दौरान कमरे में रुके थे कनाडा के प्रधानमंत्री, सुरक्षा लेने से कर दिया था मना, तोड़ा था प्रोटोकॉल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox