Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली महिला आयोग ने स्कूल में दो छात्राओं के यौन उत्पीड़न मामले...

- दिल्ली महिला आयोग की ओर से बुधवार को पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित एक स्कूल में दो 8 साल की बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को समन तथा दिल्ली पुलिस को नोटिस भेजा है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित स्कूल में आठ साल की दो लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को समन भेजा है तथा दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने बुधवार को जारी किया है।

आयोग को सूचना मिली की ये शर्मनाक घटना दिल्ली के भजनपुरा इलाके में स्थित एक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में 30 अप्रैल को जब सब छात्राएं स्कूल की सभा के बाद कक्षा के अंदर अपने शिक्षक का इंतजार कर रही थीं। तभी एक अज्ञात व्यक्ति कक्षा में आया और फिर उसने एक लड़की के कपड़े उतारे और उसके साथ अश्लील बातें करने लगा।

आयोग ने की है मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग

DWC Summoned The Corporation Commissioner

इसके बाद वह आरोपी दूसरी लड़की के पास गया और उसके भी कपड़े उतार दिए और फिर अपने कपड़े उतार कर आरोपी सब बच्चों के बीच कक्षा में ही पेशाब करने लगा। यही नहीं बल्कि इस दुर्भाग्य पूर्ण घटना के बाद जब बच्चियों ने घटना के बारे में जब कक्षा के शिक्षक और प्रिंसिपल को सूचना दिया तो उन्होंने बच्चियों को चुप रहने तथा इसके बारे में किसी को न बताने के लिए कहा।

आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत ही दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है। इसके साथ ही पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी इस मामले में तलब किया है। आयोग ने नगर निगम से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग के इसके लिए 48 घंटे का समय दिया।

स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई का मांगा है विवरण

DWC Summoned The Corporation Commissioner

आयोग ने एमसीडी से स्कूल सुरक्षा में हुई इस भारी चूक के कारणों को बताने के साथ ही इसके जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की है। आयोग ने दिल्ली पुलिस एवं एमसीडी से अपराध को पुलिस को नहीं बताने तथा उसे छिपाने का प्रयास करने के लिए पोस्को एक्ट अधिनियम के तहत स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण मांगा है।

आयोग ने नगर निगम से स्कूल के सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ स्कूल में आगंतुकों पर नजर रखने के लिए किए गए प्रावधानों का ब्योरा देने को कहा है। इसके साथ ही अगर स्कूल में सीसीटीवी कैमरे न होने की सूरत में निगम आयुक्त को इसका कारण बताने के लिए भी कहा। इसके अलावा आयोग ने निगम से स्कूल द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए दिए गए आवेदन के संबंध में पूर्वी निगम को भेजे गए लंबित प्रस्तावों की भी विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

स्कूल के प्रधानाचार्य सहित शिक्षकों ने मामले को दबाने का की कोशिश

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने इस मामले में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि स्कूल परिसर के अंदर, जो बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित जगह मानी जाती है वहां छोटे बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की ऐसी गंभीर और चौंकाने वाली घटना हुई है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि इस तरह का घोर अपराध पूर्वी निगम के स्कूल में दिन दिहाड़े हुआ और स्कूल के प्रधानाचार्य सहित शिक्षकों ने मामले को दबाने की कोशिश किया।

उन्होंने आगे कहा कि एमसीडी को अवश्य बताना होगा कि ये दरिंदगी स्कूल में और वो भी ऐसे दिन दिहाड़े कैसे हो गया। उन्होंने कहा कि मैने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने एवं मामले को दबाने वालो के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत शीघ्र कार्रवाई करने की मांग की है। इसके अलावा मैंने मामले में जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी समन जारी किया है।

Also Read : नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने एलजी को पत्र लिखकर की धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular