Thursday, July 4, 2024
HomeDelhi10 अगस्त तक होगी 'IIMC’ में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग, विभाग ने...

India News (इंडिया न्यूज़), दिल्ली : मीडिया जगत के अध्ययन केंद्रों में देश के सर्वोत्तम शिक्षण संस्थानों में सुमार भारतीय जन संचार संस्थान भी एक है। जहाँ पर विद्यार्थी दाखिला पाने की प्रबल चाह रखता है। एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजीक्यूपी -17 की परीक्षा इसी वर्ष 10 जून को करवाया था, जिसका परिणाम 20 जुलाई को जारी हुआ था। परिणाम को एनटीए ने संबंधित संस्थान/विश्वविद्यालय को सौंप दिये। इसके बाद विश्वविद्यालयों ने अलग-अलग तारीख रजिस्ट्रेशन की रखी हैं। जी हाँ, ऐसे में कहीं आप प्रवेश से वंचित न रह जाएं उसके पहले आप अंतिम तिथि तक रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें।

 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि व रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

आईआईएमसी ने रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक रखी है व 11 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट घोषित करेगा। देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान ‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (IIMC) में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। ई-काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी https://iimc.admissions.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,500 रुपये और अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,000 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट के पश्चात ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा।

कितनी होगी उम्र की योग्यता

प्रो. गोस्वामी ने जानकारी साझा किया कि आईआईएमसी में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का जन्म एक अगस्त 1998 को या उसके बाद (एक अगस्त 2023 को अधिकतम 25 वर्ष) होना चाहिए। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि एक अगस्त 1995 या उसके बाद (एक अगस्त 2023 को अधिकतम 28 वर्ष) की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि एक अगस्त 1993 या उसके बाद (एक अगस्त 2023 को अधिकतम 30 वर्ष) की होनी चाहिए|

कितने कोर्स संचालित करता है आईआईएमसी

आईआईएमसी के प्रवेश प्रभारी प्रो. (डॉ.) राकेश गोस्वामी ने बताया पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) 2023 के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को ई-काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा।

सितंबर से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र

आईआईएमसी नव प्रवेशित विद्यार्थियों की शैक्षणिक सत्र 4 सितंबर 2023 से शुरू करेगा।

also read ; इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी -20 आज ; मुकाबले में चौके -छक्कों की देखने को मिल सकती है बरसात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular