Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली-NCR में तेज भूकंप, आधी रात भागे लोग

Earthquake In Delhi : दिल्ली-NCR में तेज भूकंप, आधी रात भागे लोग

Earthquake In Delhi : दिल्ली-एनसीआर में रात 11:45 बजे का समय लोगों के लिए डरावना रहा। बहुत तेज भूकंप आया और लोग डर गए । यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है।

Earthquake से डरकर घरों से भागे लोग

भूकंप के तो नाम से डर लग जाता है। लोगों में इतनी दहशत हुई कि सोए हुए लोग भी उठकर भाग लिए। ऐसे भूकंप के झटके वैसे दिल्ली के लिए नए नहीं है लेकिन दिल्ली और आसपास के शहरों में तेज भूकंप आता है तो लोग सहम ही जाते हैं क्योंकि उन्हें अपनी जिंदगी और जिंदगी भर की कमाई से खरीदे गए बड़ी बड़ी बिल्डिंगों में बने घरों से बेहद प्यार है।

क्यों आता है Earthquake

भूकंप आने के पीछे जो मैन वजह है वो ये मानी जाती है कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही हैं,नॉन स्टॉप। ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कह देते हैं। अब बार बार प्लेट्स टकराती हैं तो उनके कोने मुड जाते हैं। वहीं, जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है तो प्लेट्स टूटने भी लगती हैं। इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। इसी वजह भूकंप आता है।

कौन सी स्पीड वाला भूकंप खतरनाक है?

वैसे तो भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाई है अभी तक लेकिन रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को खतरनाक कहा जाता है। 2 या इससे कम तेज वाला भूकंप हल्का भूकंप कहलाता है जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं। 4.5 से 5 की तीव्रता वाला भूकंप आपके घरों को हानि पहुंचा सकता है।

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular