Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiIP यूनिवर्सिटी का ईस्ट कैंपस हुआ तैयार, आज सीएम केजरिवाल करेंगे उद्धाटन

India News(इंडिया न्यूज) IP University inauguration: सूरजमल विहार में स्थित गुरू गोविंद सिंह इंद्रपस्थ आइपी यूनिवर्सिटी का सीएम केजरीवाल आज उद्धघाटन करेंगे। यह यूनिवर्सिटी ईस्ट कैंपस में बनकर तैयार हो गया है। यह कैंपस 388 करोड़ के लागत में 19 एकड़ में बनकर तैयार हुआ है। 2400 स्टूडेंट के बेहतर शिक्षा के उदेश्य से और 21वीं सदी के जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस यूनिवर्सिटी को तैयार किया गया है। मुख्यमेंत्री अरवींद केजरीवाल आज 8 जून को इस कैंपस का उद्धघाटन करेंगे।

19 एकड़ में बना कैंपस

यह कैंपस 388 के लागत से 19 एकड़ में बना है। इस कैंपस को बनाने का असल कारण यह है कि स्टूडेंट को बहतर से बहतर शिक्षा की प्राप्ती हो। 21 वीं सदी के सारे जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस यूनिवर्सिटी को तैयार किया गया है। यहां स्टूडेंट को रोबोटिकस, आटोमिशन जैसे शिक्षा का ज्ञान भी दिया जाएगा। स्टूडेंट को लिए यहां नए कोर्स का उद्धघाटन किया गया है, जैसे बीटेक इन एआइ एवं डेटा साइंस, बीटेक इन रोबोटिक्स एंड आटोमिशन, बेचलर इन डिजाइन इस कोर्स की शिक्षा भी यहां दी जाएगी।

कैंपस में कितने होंगे मंजिले

कैंपस में नौ मंजिलो का ब्लाक तैयार किया गया है और सात मुख्य ब्लाक तैयार किया गया है, यहां लेक्चर थिएटर, इंडोर स्पोरेर्ट्स हाल, आडिटोरियम, पुस्तकालय सेंटर, कक्षाएं, फुटबाल फील्ड, टेनिस कोर्ट जैसी ब्लाक भी तैयार किया गया है। कैंपस ने इस हाइटेक का निर्माण पांच शटार से किया है। मुख्य ब्लाक के छत पर सोलर पैनल भी लगाया गया है और इसे शून्य ऊर्जा खपत वाला कैंपस बनाया है, यहां बिजली कम स्तर पर खपत होगी और कैंपस बिजली भी उत्पादित करेगा। इसे इको- फ्रेंडली कैंपस बनाया गया है, यहां सीवर डिस्चार्ज के साथ-साथ जल भी बचाया जाएगा जिसे बाद में बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा।

सीएम केजरीवाल और एलजी में किस बात पर हुआ विवाद

दिल्ली के शिक्षा मंत्री आतिशी मालेंना ने 6 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस पर ऐलान किया था कि सीेएम केजरिवाल आईपी यूनिवर्सिटी के ईस्ट कैंपस का उदघाटन करेंगे लेकिन कहा जा रहा है कि इस कैंपस का उदघाटन उपराज्यपास को करना चाहिए था सीएम को इसकी जानकारी थी कि इसका उदघाटन उपराज्यपाल को करना चाहिए। सीएम और एलजी के बीच लगातार विवाद जारी है। विवाद का कारण यह है कि शिक्षा सरकार के अधीन है और इसका उदघाटन अरविंद केजरिवाल को करना चाहिए पर खास बात यह है कि उद्धाटन समारोह में सीएम और एलजी दोनों शामिल रहेंगे।

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular