होम / Electric Bus Depot: दिल्ली में बनेगा देश का सबसे बड़ा मल्टीलेवल इलेक्ट्रिक बस डिपो, जानें क्या होगा खास

Electric Bus Depot: दिल्ली में बनेगा देश का सबसे बड़ा मल्टीलेवल इलेक्ट्रिक बस डिपो, जानें क्या होगा खास

• LAST UPDATED : August 14, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Electric Bus Depot: देश की राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़े फैंसला लिया है। बता दें कि वसंत विहार में देश का सबसे बड़ा मल्टी लेवल इलेक्ट्रिक बस डिपो का निर्माण किया । मंगलवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और एलजी ने संयुक्त रूप से ई-बस डिपो का शिलारोपण किया।

2 साल में बनकर होगा तैयार

डिपो में 230 कार , 200 मोटरसाइकिल, 434 बसें एक साथ पार्क की जा सकेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5 एकड़ में फैले और 7.6 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 35 मीटर ऊंचे इस ई-बस डिपो में बेसमेंट के अलावा छह पार्किंग लेवल होगा। यहां सौर पैनल और ईवी चार्जिंग स्टेशन भी है। इसका निर्माण पूरे 2 साल में होगा। इसका निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (NBCC) करेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का बयान

कैलाश गहलोत ने बताया कि वसंत विहार मल्टीलेवल इलेक्ट्रिक बस डिपो सिर्फ एक ट्रांसपोर्टेशन हब नहीं होगा, बल्कि यह दिल्ली सरकार की अर्बन मोबिलिटी क्षेत्र में भविष्योन्मुखी दृष्टि का प्रतीक होगा। उन्नत ग्रीन टेक्नोलॉजी, ऊर्जा-कुशल प्रणालियों और सौर पैनलों से लैस, यह डिपो न केवल आज की जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि भविष्य में भी इस प्रकार के अर्बन इंफ्रा प्रोजैक्ट्स के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करेगा।

पर्यावरण पर रखा गया फोकस

दिल्ली में पर्यावरण पर विशेष फोकस रखा गया है। इसके सात ही छत पर 122केवी का सौर पैनल स्थापित किया जाएगा। यह पैनल न केवल बसों के लिए धूप से राहत देगा। साथ ही 600 किलोवॉट सौर ऊर्जा भी मिलेगी । और यहां बसों और सार्वजनिक वाहनों दोनों के लिए 85 चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे।

ALSO READ: वीडियो एनालिटिक्स तकनीक क्या है? पुलिस इसके जरिए कैसे रखती है नजर

आधुनिक डिजाइन का होगा मिश्रण

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बस डिपो कार्यक्षमता के साथ आधुनिक डिजाइन का मिश्रण होगा। इमारत के नीचे दिल्ली मेट्रो की टनल होने से कंपन को दूर करने के लिए निर्माण में राफ्ट पाइलिंग की जगह पाइलिंग फाउंडेशन तकनीक का उपयोग होगा। बाहरी हिस्से में सभी स्तरों तक आसानी से पहुंचने के लिए परिधि के साथ सावधानीपूर्वक नियोजित रैंप की सुविधा भी होगी।

ALSO READ: विराट कोहली एक मैच खेलने के लिए कितनी फीस लेते हैं?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox