Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiElectricity Bill Subsidy: मिस्ड कॉल कीजिए और सब्सिडी पाइए, जानिए बिजली बिल...

Electricity Bill Subsidy:

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में लोग अब घर बैठे ही मिस्ड कॉल देकर बिजली की सब्सिडी के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। जिसके लिए केजरीवाल सरकार ने अक्टूबर से नया नियम लागू करने का फैसला लिया है। इसके लिए अगले दो दिन में दिल्ली सरकार मिस्ड कॉल के लिए एक 10 डिजिट वाला मोबाइल नंबर जारी करेगी। जिसके लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली ऊर्जा विभाग ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। नए नियम के मुताबिक दिल्ली सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी। इस फॉर्म में उपभोक्ताओं को बताना होगा कि वो बिजली पर सब्सिडी चाहते हैं या नहीं।

एक अक्टूबर से होगी योजना की शुरुआत

इसी साल मई महीने में सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि बिजली पर सब्सिडी उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जो विशेष रूप से इसकी मांग करेंगे। उन्होंने कहा था कि ऐसे कई लोग हैं जो बिना सब्सिडी के बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं और इस पैसे से हम शहर, स्कूलों और अस्पतालों का विकास कर सकते हैं। दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए अगस्त में शुरू होने वाली ये सुविधा थोड़ी देर से सितंबर में शुरू होने वाली थी, लेकिन और लेट होते हुए अब ये आखिरकार 1 अक्टूबर से शुरू होगी।

मुफ्त बिजली प्राप्त करना अब विकल्प

पिछले दिनों डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बिजली विभाग, डिस्कॉम और अन्य संबंधित विभागों से इस सिलसिले में बैठक की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि दिल्लीवासियों के पास बिल के साथ अटैच एक फॉर्म भरने के अलावा, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके या DISCOM केंद्र पर सब्सिडी के लिए अपना विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी। दिल्ली में इस समय बिजली सब्सिडी का लाभ 47 हजार 11 हजार 176 परिवार उठा रहे हैं। सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर निकलने या 1 अक्टूबर से मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गर्भवती महिला के ऑपरेशन के लिए मांगे पांच हजार, पैसे नहीं देने पर घंटों प्रसव पीड़ा से तड़पती रही महिला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular