होम / आज से दिल्ली के लोगों को दी जाने वाली बिजली सब्सिडी बंद, जानें कारण

आज से दिल्ली के लोगों को दी जाने वाली बिजली सब्सिडी बंद, जानें कारण

• LAST UPDATED : April 14, 2023

Delhi electricity subsidy news: दिल्ली के 46 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी कल यानि शनिवार से नहीं मिलेगी। इसकी जानकारी दिल्ली सरकार की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने दी है। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा,” उपराज्यपाल के द्वारा बिजली सब्सिडी की फाइल रोक दी गई है जिसके कारण इस योजना का लाभ अब दिल्ली के परिवारों को नहीं मिल पाएगा।”

ऊर्जा मंत्री ने आगे कहा,”बिजली सब्सिडी का बजट विधानसभा से हुई है। जिसके बाद यह फाइल उपराज्यपाल के पास भेजी गई जहां इसे रोक दिया गया है। हमने उपराज्यपाल से मिलने के लिए वक्त भी मांगा, लेकिन उपराज्यपाल ने 24 घंटे बीतने के बाद भी मिलने का समय नही दिया है।”

आतिशी ने कहा कि गत बजट के दौरान आप सरकार ने आने वाले वर्ष के लिए सब्सिडी जारी रखने का निर्णय लिया है। सरकार को इसके लिए आधिकारिक मंजूरी की जरूरत होती है। जो कि दिल्ली एलजी के द्वारा अबतक नहीं दिया गया है।

एलजी की भी सामने आई प्रतिक्रिया

ऊर्जा मंत्री आतिशी के बयान पर दिल्ली के एलजी कार्यालय से भी प्रतिक्रिया आ गई है। राजभवन से जारी बयान में कहा गया है कि ऊर्जा मंत्री को सलाह दी जाती है कि एलजी के खिलाफ अनावश्यक राजनीति और निराधार झूठे आरोपों से बचें। उन्हें लोगों को गुमराह करना बंद देना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली की आप सरकार और एलजी के बीच पिछले कई माह से बिजली सब्सिडी को लेकर तकरार जारी है। केजरीवाल सरकार मुफ्त बिजली-पानी पर सब्सिडी पहले की तरह जारी रखना चाहती है, जबकि एलजी ने एक पत्र के जरिए सुझाव दिया था कि सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के अकाउंट में भेजे जाएं। बता दें कि दिल्ली में जब से आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आई है, तभी से बिजली और पानी बिलों पर उपभोक्तओं को सब्सिडी का लाभ मिल रहा है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox