होम / Electricity Subsidy: दिल्ली में सिर्फ एक मिस्ड कॉल से मिलेगी बिजली पर सब्सिडी, जारी होगा नंबर

Electricity Subsidy: दिल्ली में सिर्फ एक मिस्ड कॉल से मिलेगी बिजली पर सब्सिडी, जारी होगा नंबर

• LAST UPDATED : August 21, 2022

Electricity Subsidy:

नई दिल्ली: देश की राजधानी में बिजली सब्सिडी दिलाने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही मिस्ड कॉल नंबर जारी करने वाली है। इस नंबर पर रजिस्ट्रेशन कराने से ही बिजली उपभोक्ता सब्सिडी पाने के हकदार बन जाएंगे। सब्सिडी के विकल्प के चुनने पर ही मुफ्त बिजली या सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा। बिजली विभाग, डिस्कॉम और अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने यह फैसला लिया है।

सिसोदिया ने कहा-

सिसोदिया ने कहा कि उनकी सरकार हमेशा यह सुनिश्चित करने की कोशिश करती है कि दिल्ली के हर नागरिक तक सभी सुविधाएं बेहतर ढंग से पहुंचे। इसलिए सरकार ने सब्सिडी विकल्प चुनने की प्रक्रिया को आसान बनाने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे चुन सकेंगे विकल्प

बहुत जल्द एक फोन नंबर जारी किया जाएगा जिसके द्वारा उपभोक्ता बिजली सब्सिडी का अपना विकल्प चुनने के लिए मिस्ड कॉल या व्हाट्सएप कर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि दिल्लीवासियों के पास बिल के साथ जुड़े एक फॉर्म भरने के साथ ही, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके या डिस्कॉम केंद्र पर पहुंचकर सब्सिडी के लिए अपना विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी।

बिजली बिलों में होगा क्यूआर कोड

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) की सरकार बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी दे रही है। इस वक्त 47,11,176 परिवार बिजली सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं। सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर निकलने या 1 अक्तूबर से मुफ्त बिजली पाने का विकल्प मिलेगा। शनिवार को आयोजित हुए बैठक का एजेंडा दिल्ली सरकार के द्वारा दी जाने वाली बिजली सब्सिडी के ऑप्ट-इन और ऑप्ट-आउट की प्रोसेस को आसान बनाना था। बताया गया है कि अब सभी बिजली बिलों में क्यूआर कोड देखने को मिलेंगे, जिन्हें स्कैन करके उपभोक्ता सब्सिडी के लिए अपना विकल्प को चुन सकेंगे।

ये भी पढ़ें: तेजस्वी प्रकाश का नया लुक आया सामने, एकता कपूर ने लगाया ट्विस्ट का तड़का

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox