होम / EPFO Exam: परीक्षा में नकल कर रहे छात्र को NTA ने AI Tool की मदद से पकड़ा,  जानिए पुरा मामला 

EPFO Exam: परीक्षा में नकल कर रहे छात्र को NTA ने AI Tool की मदद से पकड़ा,  जानिए पुरा मामला 

• LAST UPDATED : August 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)EPFO Exam: एनटीए के ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स की मदद से शुक्रवार को चल रही ईपीएफओ परीक्षा के दौरान नकल करने वाले एक शक्स को पकड़ा गया है। टीम ने नोएडा, कोलकाता और रूड़की परीक्षा केंद्रों पर इनको पकड़ा हैं। यह सभी ईपीएफओ सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट परीक्षा देने के लिए आया था और उस दौरान एनटीए ने उसे नकल करते हुए पकड़ लिया है।

नोएडा सेक्टर 62 में नकल करते हुए पकड़ा गया

एनटीए द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट परीक्षा 21, 22 और 23 अगस्त को आयोजित किया जा रहा है। एनटीए ने बताया कि नोएडा सेक्टर 62 के एक केंद्र में एआई टूल के द्वारा एक उम्मीदवार जो परीक्षा देने आया था उसे नकल करते हुए पकड़ लिया गया। बता दे कि चेहरा पहचानते ही पकड़ते अलार्म बज गया। उसके बाद उसे पकड़ लिया गया। परीक्षा देने आने वाले सभी अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से विशेष साफ्टवेयर पर उंगलियों के निशान दर्ज कराने होंगे। एनटीए ने कहा कि उन्होंने अपने द्वारा आयोजित की जा रही ईपीएफओ सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट परीक्षा के दौरान धांधली को रोकने के लिए कई नई चीजों को शामिल किया है जिससे इन पर रोक लग सके।

एनटीए ने किया तहकीकात

बता दे कि पकड़े जाने पर आधार के द्वारा जांच किया गया ताकि सब कुछ पता चल सके। बता दे कि एनटीए ने कोलकाता में एक और रूड़की में एक व्यक्ति को भी पकड़ लिया है। जांच के दौरान एनटीए के अलग-अलग तरह की टीमें को तैनात किया गया। परीक्षा के दौरान धांधली को रोकने के लिए कई नई चीजों को शामिल किया है जिससे नकल पर रोक लगा सके। एनटीए ने बताया कि नोएडा सेक्टर 62 के एक केंद्र में एआई टूल के द्वारा एक उम्मीदवार जो परीक्षा देने आया था उसे नकल करते हुए पकड़ लिया गया। बता दे कि चेहरा पहचानते ही पकड़ते अलार्म बज गया। उसके बाद उसे पकड़ लिया गया। परीक्षा देने आने वाले सभी अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से विशेष साफ्टवेयर पर उंगलियों के निशान दर्ज कराने होंगे।

इसे भी पढ़े:Delhi University: डीयू में 30 फीसदी अधिक सीटें भरने पर दिखा बड़ा  असर, जानिए क्यों है कॉलेजों में सीट की कमी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox