Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiEV Charging Station: दिल्ली में लगाए जाएंगे 100 ईवी चार्जर स्टेशन, केजरीवाल...

EV Charging Station:

नई दिल्ली: दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए केजरीवाल सरकार पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपने ईवी चार्जिंग नेटवर्क को बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने की योजना बनाई है। जल्द ही दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की सूची में नए 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन जुड़ने वाले हैं। जिसकी जानकारी सीएम केजरीवाल ने दी है।

अगले दो महीनों में होंगे तैयार

मंगलवार को दिल्ली में 11 ईवी चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये नए ईवी चार्जिंग स्टेशन अगले दो महीनों में पूरे शहर में बन जाएंगे। केजरीवाल ने यह भी कहा कि नए ईवी चार्जिंग स्टेशनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉइंट भी शामिल होंगे। वहीं “पहले बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट और चार्जिंग स्टेशन अलग थे, लेकिन अब इन्हें एक कर दिया गया है। इन 11 स्टेशनों में 73 चार्जिंग प्वाइंट हैं। अगले दो महीनों में दिल्ली को 100 चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे।”

फिलहाल कुल वाहनों में 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक

देश की ईवी राजधानी दिल्ली में इस साल बिकने वाले कुल वाहनों में से लगभग 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं। वहीं राज्य सरकार ने दो साल पहले दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की थी, जिसका लक्ष्य 2024 तक सड़क पर हर चार वाहनों के लिए कम से कम एक ईवी होने का है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर जोर देने वाली राज्य सरकार ने इस महीने की शुरुआत में एलान किया था कि उसने अपनी सिंगल विंडो सुविधा के तहत एक साल से भी कम समय में 1,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं।

18,000 चार्जिंग पॉइंट लगाने की योजना

इसके साथ ही सरकार आगामी तीन सालो में पूरी दिल्ली में 18,000 चार्जिंग पॉइंट लगाने की भी योजना है। शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर 5,000 कर्बसाइड  ईवी चार्जिंग प्वाइंट होंगे। कर्बसाइड चार्जिंग प्राथमिकता वाले सेगमेंट के वाहन के लिए सुविधाजनक ऑप्शन देगी जिसमें दोपहिया और तिपहिया वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही ये आवासीय कॉलोनियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिनमें कोई तय पार्किंग नहीं है।

ये भी पढ़ें: यमुना के किनारों पर नहीं होगी छठ पूजा, एनजीटी ने अपनाया सख्त रुख

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular