Friday, July 5, 2024
HomeDelhiFake Universities In Delhi: दिल्ली की ये 8 यूनिवर्सिटीज है फर्जी, भूलकर...

Fake Universities In Delhi:

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन यानी की (UGC) ने यूजीसी फेक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट को जारी कर दिया है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम दिल्ली का है। जहां आठ फेक यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का नाम है, जहां के चार संस्थान फर्जी घोषित किए गए है। इसी प्रकार से वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में भी दो-दो फेक यूनिवर्सिटीज को खोजा गया हैं। इसके अलावा कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में एक-एक फेक यूनिवर्सिटी है। आइए आपको बताते है कि दिल्ली में वो कौन से आठ यूनिवर्सिटीज हैं जो जिन्हें फर्जी बताया गया है।

दिल्ली में फर्जी यूनिवर्सिटीज की सूची

UGC के सेक्रेटरी रजनीश जैन ने फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट को जारी किया है। जहां दिल्ली के आठ यूनिवर्सिटी  शामिल हैं। आइए कौन सी है वो यूनिवर्सिटीज? दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेस, कर्मशियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, यूनाइडेट नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर सेंट्रिक ज्यूरीडीशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लॉयमेंट और आध्यात्मिक विश्ववद्यालय शामिल है।

ये यूनिवर्सिटीज नहीं दे सकते है डिग्री

UGC के एक बयान के अनुसार, यूनिवर्सिटीज केवल तभी ही छात्रों को डिग्री प्रदान कर सकते हैं, जब वह एक केंद्रीय, राज्य अधिनियम के तहत या किसी संस्थान द्वारा स्थापित किया गया हो। विशेष रूप से संसद के एक अधिनियम द्वारा सशक्त संस्थान भी छात्रों को डिग्री प्रदान कर सकते हैं। लेकिन यूजीसी द्वारा जारी की गई फेक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट गैर-मान्यता प्राप्त संस्थान करार दिया गया है, जिनके पास डिग्री देने का कोई अधिकार नहीं है।

ये भी पढ़े: विवादित शराब नीति पर कांग्रेस ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा ठेकों को खोलने में ‘आप’ और ‘बीजेपी’ दोनों की मिलीभगत 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular