Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiKisan Mahapanchayat : दिल्ली पुलिस ने इन शर्तों पर दी महापंचायत की...

Kisan Mahapanchayat : दिल्ली पुलिस ने इन शर्तों पर दी महापंचायत की इजाजत, कल के लिए जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Kisan Mahapanchayat : संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) 14 मार्च को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘किसान महापंचायत’ की इजाजत मिल गई है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को कई शर्तों पर महापंचायत करे की इजाजत दी है। इन शर्तों पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने हस्ताक्षर कर दिल्ली पुलिस को दे दिया। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने एनओसी देकर इजाजत दे दी है।

किन शर्तों पर मिली इजाजत (Kisan Mahapanchayat)

  • पंचायत के समय रामलीला मैदान में केवल 5 हजार ही लोग आएंगे।
  • इस दौरान कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं लाएगा।
  • किसी भी तरह का कोई हथियार नहीं होगा।
  • कार्यक्रम सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक तीन घंटे तक चलेगा। उसके बाद सभी लोग शांति से वापस चले जाएंगे।
  • यहां रात को कोई नहीं रुकेगा।
  • सभी लोग कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे।
  • पंचायत के दौरान किसी भी तरह की कोई रैली या प्रदर्शन नहीं होगा।

14 मार्च को किसान की महापंचायत

संयुक्त किसान मोर्चा ने पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून सहित किसानों की मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए ‘किसान महापंचायत’ आयोजित करने की घोषणा की थी। जो किसान शंभू सीमा पर हैं और उन्होंने अभी तक अपना विरोध समाप्त नहीं किया है। बीकेयू का विरोध प्रदर्शन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी की मांग का समर्थन करेगा।

किसान यह भी चाहते हैं कि यूपी सरकार उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर वापस ले और गांव के सर्कल रेट में संशोधन करे। बीकेयू टिकैत के यूपी पश्चिम डिवीजन के अध्यक्ष पवन खटाना ने कहा, “हमने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, जेवर में अपने सदस्यों को जुटाया है और उन्हें 14 मार्च को नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर इकट्ठा होने के लिए कहा है।

20 बसों की व्यवस्था की गई

हमने किसानों को दिल्ली ले जाने के लिए 20 बसों की व्यवस्था की है। कुछ किसान अपनी कारों और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ इसमें शामिल होंगे। बीकेयू के लोकशक्ति गुट ने गुरुवार को सेक्टर 16 स्थित नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन की घोषणा की है। बीकेयू लोकशक्ति के अध्यक्ष श्योराज सिंह ने कहा, “इन बाढ़ क्षेत्रों में कई वंचित लोग रहते हैं। हम अतिक्रमण का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन मांग करते हैं कि अधिकारी गरीबों के बजाय भूमि मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करें।

लग सकता है ट्रैफिक जाम

जहां टिकैत गुट के मार्च से नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात प्रभावित हो सकता है, वहीं बीकेयू लोकशक्ति आंदोलन से सेक्टर 16 में रजनीगंधा चौक जाम हो सकता है। डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने कहा कि दोनों समूहों ने अभी तक प्रदर्शन के लिए अनुमति नहीं ली है। गुरनाम सिंह के नेतृत्व में बीकेयू चारुनी संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम एनपी) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) द्वारा चल रहे किसानों के विरोध को बाहर से समर्थन देना जारी रखेंगे। उन्होंने राज्य स्तरीय बैठक की, कोर कमेटी बनायी, लेकिन सीधे हस्तक्षेप पर सकारात्मक जवाब नहीं मिला। दिल्ली पब्लिक स्कूल के पास नोएडा एलिवेटेड रोड पर एक मिनी ट्रक पलट गया, जिससे सेक्टर 60/61 से नोएडा सेक्टर 18 तक ट्रैफिक जाम हो गया। ट्रक चालक मौके से भाग गया और दुर्घटना का कारण अज्ञात है। यात्रियों को देरी का सामना करना पड़ा और यातायात पुलिस कर्मियों की अनुपस्थिति का एहसास हुआ।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular