Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsFarmer Protest Live : किसानों का दिल्ली कूच दो दिन के लिए...

Farmer Protest Live : किसानों का दिल्ली कूच दो दिन के लिए रुका, शुक्रवार को आगे की रणनीति का ऐलान

India News(इंडिया न्यूज़), Farmer Protest Live: अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार से भिड़ने को तैयार किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में ट्रैक्टर इकट्ठा कर रहे हैं। किसानों की दिल्ली कूच की प्लानिंग है। वहीँ, पुलिस ने दोनों सीमाओं पर किसानों को रोककर रखा है। इस बीच खबर है कि किसानों ने अपना आंदोलन फिर से हिंसक कर दिया। बेरिकेडिंग हटाने के लिए जोर-जबरदस्ती करने की कोशिश में उनकी पुलिस से झड़प हो गई। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और खदेड़ने के लिए रबर की गोलियां दागी। इस घटना में 24 वर्षीय प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए।

08:00 PM, 21 FEB 2024

किसानों का दिल्ली कूच दो दिन के लिए रुका

MSP कानून, कर्ज माफी समेत अन्य मांगों को प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अगले 2 दिन तक दिल्ली कूच पर रोक लगा दी है। किसान नेता स्वर्ण सिंह पंढेर ने कहा कि हम शुक्रवार को आगे की रणनीति बनाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार हमारी मांगे नहीं मान रही है।

07:30 PM, 21 FEB 2024

किसान आंदोलन के चलते सड़कें जाम

किसान आंदोलन के चलते नोएडा बॉर्डर, गजियाबाद बॉर्डर, गुड़गांव बॉर्डर, जीटी करनाल रोड पर भारी जाम लगा हुआ है।

07:18 PM, 21 FEB 2024

किसानों ने बुधवार को अपना दिल्ली कूच टाल दिया है। गुरुवार को किसान नई रणनीति बनाएंगे।

07:15 PM, 21 FEB 2024

प्रदर्शनकारियों के हमले में 12 पुलिसकर्मी घायल

हरियाणा पुलिस ने आरोप लगाया है कि खनौरी बॉर्डर पर किसान प्रदर्शनकारियों ने पराली में मिर्च पाउडर डालकर पुलिस को चारों तरफ से घेर लिया। इसके बाद पथराव करने के साथ ही लाठी-डंडों से पुलिसकर्मियों पर हमला किया। प्रदर्शनकारियों के हमले में करीब 12 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की है।

किसान नेताओं ने कहा?

वहीँ, किसान नेताओं का कहना है, “हम देश के किसानों के हित में मरने और गोली खाने के लिए तैयार हैं क्योंकि यह अब पंजाब के किसानों की नहीं बल्कि पूरे देश की लड़ाई है। अगर कोई गतिरोध होता है… तो यह सही कदम नहीं होगा, क्योंकि किसान दिल्ली पहुंचने के लिए अड़े हुए हैं और हम केवल शांतिपूर्वक आगे बढ़ना चाहते हैं। परन्तु यदि वे हम पर गोलियां चलाते हैं या बल प्रयोग करते हैं। फिर जो कुछ भी होगा उसकी जिम्मेदारी उन लोगों की होगी जिन्होंने ये बैरिकेड्स लगाए थे।”

2:25 PM, 21 FEB 2024

किसानों की बैठक ख़त्म

शंभू बॉर्डर पर किसानों की बैठक खत्म हो गई है। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि वे केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर विचार करेंगे। इस संबंध में जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी।

2:10 PM, 21 FEB 2024

मेरठ में टिकैत गुट ने प्रदर्शन किया

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने यूपी के मेरठ में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा कि हम एमएसपी गारंटी कानून और अन्य मुद्दों पर डीएम कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हम कल एसकेएम की बैठक में अपनी भविष्य की रणनीति तय करेंगे।

1:55 PM, 21 FEB 2024

पंजाब के मंत्री ने शांति बनाए रखने की अपील की

पंजाब के मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि सीमा पर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है। मैं अपील करता हूं कि किसान शांति बनाए रखें। मैं हरियाणा सरकार और प्रशासन के साथ-साथ केंद्र सरकार से आग्रह करता हूं कि उन्हें शांतिपूर्ण विरोध मार्च का उनका संवैधानिक अधिकार दिया जाए और उन्हें दिल्ली जाने की अनुमति दी जाए। सीएम ने मुझे जिम्मेदारी दी है और हमने सभी सीमावर्ती जिलों के खिलाफ कार्रवाई की है। मैं अपील करता हूं कि किसान शांति बनाए रखें।

1:40 PM, 21 FEB 2024

कुंडली बॉर्डर पर दो लेयर की सुरक्षा बढ़ाई गई

किसान आंदोलन-2 को लेकर कुंडली-सिंधु बॉर्डर पर पुलिस ने सुरक्षा और बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस ने सिंघु इलाके में दो लेयर की सुरक्षा बढ़ा दी है। पत्थर की बैरिकेडिंग पर चार अलग-अलग कंटीले तार लगाए गए हैं। तीन फीट की कंक्रीट की दीवार बनाकर बैरिकेडिंग को मजबूत किया गया है। किसान आंदोलन के चलते पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों ने टेंट लगा लिया है।

1:15 PM, 21 FEB 2024

फिर आंसू गैस के गोले दागे गए

शंभू बॉर्डर पर एक बार फिर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं।

1:10 PM, 21 FEB 2024

पटियाला प्रशासन ने किसानों को बातचीत के लिए बुलाया

पटियाला प्रशासन द्वारा किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया है। प्रशासन की ओर से पटियाला कमिश्नर डीएस मांगट, डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद, डीआइजी हरचरण सिंह भुल्लर, एसएसपी वरुण शर्मा शामिल हैं। जबकि किसान नेताओं में जगजीत सिंह दल्लेवाल, सरवन सिंह पंधेर, रमनदीप सिंह आदि शामिल हैं।

इस बीच धरना स्थल पर मौजूद किसान नेता सुरजीत फूल ने कहा कि सरकार ने उन्हें बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। क्या सरकार सिर्फ बातचीत के लिए बात करना चाहती है? समय बर्बाद करने के लिए बात करना चाहता है। हमने उनसे कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गृह मंत्री अमित शाह अपने ट्विटर पर बयान जारी करें कि हम सभी फसलों पर एमएसपी कानून बनाने सहित सभी मांगों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं।

12:45 PM, 21 FEB 2024

पंजाब में कानून व्यवस्था बनाए रखने का आदेश दिया गया

सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को एडवाइजरी भेजकर किसान आंदोलन के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने को कहा है।

12:25 PM, 21 FEB 2024

किसान बैठक कर रहे हैं

शंभू बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठकें चल रही हैं।

12:05 PM, 21 FEB 2024

हरियाणा पुलिस की अपील- शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करें किसान

एआईजी मनीषा चौधरी ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने पंजाब से लगती सभी सीमाओं पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए हैं। किसान शांतिपूर्वक विरोध कर सकते हैं और उन्हें कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए।’ हमें जानकारी मिली कि किसान विरोध स्थल पर भारी मशीनरी लेकर आए हैं और हमने पंजाब पुलिस से ऐसी मशीनरी को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है। हम किसानों से फिर अपील करते हैं कि वे विरोध स्थल पर भारी मशीनरी न लाएं। वे अपनी मांगों के संबंध में हमें ज्ञापन सौंप सकते हैं।

11:45 AM, 21 FEB 2024

दिल्ली यात्रा कुछ समय के लिए स्थगित

केंद्र सरकार के निमंत्रण के बाद किसानों ने अपना दिल्ली मार्च कुछ समय के लिए टाल दिया है। किसानों की पटियाला प्रशासन से बातचीत चल रही है।

11:05 AM, 21 FEB 2024

पानीपत से किसान शंभू बॉर्डर गए

मंगलवार सुबह भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले पानीपत के किसान निजी वाहनों से रवाना हुए। किसान नेता हरेंद्र राणा व अन्य नेताओं के नेतृत्व में दस गाड़ियों में सवार होकर किसान रवाना हुए। अलग-अलग जगहों से किसान निजी वाहनों से आए। किसान भवन पर पुलिस तैनात रही। डीएसपी मुख्यालय धर्मबीर खर्ब ने पुलिस बल के साथ वाहनों का पीछा किया। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर पुलिस प्रशासन ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे सभी नाके तोड़ देंगे। किसानों के मार्च को लेकर खुफिया विभाग अलर्ट रहा।

10:40 AM, 21 FEB 2024

किसानों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले

पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए।

10:00 AM, 21 FEB 2024

शांति से आगे बढ़ेंगे

पंढेर ने कहा कि हम आगे बढ़ेंगे और पूरी दुनिया हमें शांति से आगे बढ़ते हुए देखेगी। अगर सरकार को लगता है कि किसानों को मारने से उनकी समस्या हल हो जाएगी तो वह ऐसा कर सकती है। लेकिन हम शांतिपूर्वक आगे बढ़ते रहेंगे।

9:35 AM, 21 FEB 2024

मांग एक लेकिन विरोध का तरीका अलग

किसान आंदोलन-2.0 में किसान संगठन एकजुट नहीं हो पा रहे हैं, बल्कि गुटों में बंटे हुए हैं। खास बात यह है कि सभी किसान संगठनों की मांग एक ही है कि एमएसपी पर गारंटी कानून लागू किया जाए, लेकिन संगठनों के विरोध के तरीके अलग-अलग हैं। संगठन अपने-अपने तरीके से सरकार के खिलाफ मोर्चा तो खोल रहे हैं, लेकिन पंजाब के किसानों के दिल्ली मार्च को समर्थन देने से बच रहे हैं। बीकेयू टिकैत गुट का कहना है कि वे दिल्ली मार्च का समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन बुधवार को प्रदेश भर में बीजेपी दफ्तरों के बाहर प्रदर्शन कर सरकार के पुतले फूंके जाएंगे।

9:10 AM, 21 FEB 2024

मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध एक दिन और बढ़ाया गया

किसान आंदोलन को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध 21 फरवरी रात 12 बजे तक बढ़ा दिया है। 11 फरवरी को राज्य सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिंद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और डबवाली।

8:55 AM, 21 FEB 2024

11 बजे दिल्ली यात्रा तय हुई

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत दल्लेवाल ने ऐलान किया है कि अब हम किसी से बात नहीं करेंगे। सुबह 11 बजे दिल्ली कूच करेंगे।

8:40 AM, 21 FEB 2021

किसानों ने बनाई लीगल टीम

शंभू बॉर्डर पर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि एमएसपी की मांग को लेकर उन्होंने अपनी कानूनी टीम भी बनाई है। इस टीम में अधिवक्ता अखिल चौधरी को समन्वयक नियुक्त किया गया है। टीम में अधिवक्ता पंकज श्योराण, अदिति श्योराण, वर्तिका त्रिपाठी, मोहित तोमर और कपिल कुहाड़ शामिल हैं।

8:30 AM, 21 FEB 2024

किसान पूरी तैयारी से आए हैं

शंभू पर जुटे युवाओं के पास आंसू गैस के गोले से बचने के लिए मास्क हैं। मिट्टी से भरी प्लास्टिक की थैलियां भी एकत्र की गई हैं। किसानों का कहना है कि हालांकि वे सीमेंट से बने भारी बैरिकेड को भारी मशीनरी की मदद से तोड़ देंगे, लेकिन अगर फिर भी जरूरत पड़ी तो प्लान बी इन मिट्टी की बोरियों को नदी में डालकर एक अस्थायी पुल बनाने की भी तैयारी में है, ताकि नीचे किसी भी हालत में दिल्ली कूच के कार्यक्रम में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आनी चाहिए।

8:10 AM, 21 FEB 2024

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर 14000 की भीड़

केंद्र ने अनुमान लगाया है कि पंजाब-हरियाणा सीमा पर 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, 300 कारों, 10 मिनी बसों के अलावा छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग की भीड़ हैं।

7:50 AM, 21 FEB 2024

किसानों को रोकने के दौरान शंभू थाना SHO घायल हो गए

डीजीपी पंजाब के निर्देश पर भारी वाहन और जेसीबी लेकर शंभू बॉर्डर की ओर जा रहे किसानों को रोकने के दौरान शंभू थाने के SHO और एक अन्य अधिकारी घायल हो गए। पटियाला शंभू पुलिस स्टेशन प्रभारी इंस्पेक्टर अमन पाल सिंह विर्क और मोहाली एसपी जगविंदर सिंह चीमा घायल हो गए हैं और उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

7:30 AM, 21 FEB 2024

हरियाणा के डीजीपी ने पंजाब के डीजीपी को लिखा पत्र

हरियाणा के डीजीपी द्वारा पंजाब के डीजीपी को पत्र लिखे जाने के बाद पंजाब के डीजीपी ने खनौरी और शंभू में पंजाब-हरियाणा सीमा की ओर जेसीबी, पोकलेन, टिपर, हाइड्रा और अन्य भारी अर्थ मूविंग उपकरणों की आवाजाही को रोकने का आदेश दिया है।

7:20 AM, 21 FEB 2024

हाई कोर्ट ने जताई आपत्ति

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने किसानों के प्रदर्शन के तरीके पर आपत्ति जताते हुए कहा कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, लेकिन किसान इन पर सवार होकर अमृतसर से दिल्ली जा रहे थे। अपने अधिकारों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन संवैधानिक कर्तव्य भी हैं, उन्हें क्यों भूलें। हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार पर सवाल उठाए और कहा कि प्रदर्शनकारियों को बड़ी संख्या में इकट्ठा होने की इजाजत क्यों दी जा रही है। पंजाब सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा न हों।

7:00 AM, 21 FEB 2024

कृषि मंत्री ने शांति बनाए रखने की अपील की

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों और किसान संगठनों से शांति बनाए रखने की अपील की है। कहा, हम सभी शांति चाहते हैं और हमें मिलकर इसका समाधान निकालना चाहिए।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular