Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiFarmers Protest LIVE: किसानों ने आज का प्रदर्शन रोका, बोले- कल फिर...

Farmers Protest LIVE: किसानों ने आज का प्रदर्शन रोका, बोले- कल फिर दिल्ली के लिए करेंगे कूच

India News(इंडिया न्यूज़), Farmers Protest Live: पंजाब से दिल्ली जा रहे किसानों ने आज का धरना प्रदर्शन खत्म कर दिया है। किसान नेता जगजीत सिंह डब्बेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने उनकी एक मांग नहीं मानी। जब तक किसानों के मुद्दे का हल नहीं निकलेगा, तब तक आंदोलन चलता रहेगा।

उन्होंने कहा आज शाम होने की वजह से धरना ट्रक रहे हैं, कल सुबह फिर दिल्ली के लिए कूच करेंगे।

08:11 PM, 13 FEB 2024

नोएडा भीतर मुख्य सड़कों पर जाम खुला

सामने आ रही तस्वीरों के अनुसार, नोएडा भीतर मुख्य सड़कों पर जाम खुल गया है। बता दें, इससे पहले किसानों के प्रदर्शन के चलते नोएडा में भारी जामी की स्थिति बन गयी थी। यहाँ मुख्य मार्गों पर वाहनों की लम्बी -लम्बी कतारें नजर आई थी।

07:30 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ताजा एडवाइजरी

किसानों के प्रदर्शन के चलते सिंघु बॉर्डर सील कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने यहाँ से आमजन को बचकर जाने को कहा है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि मुकरबा चौक पर ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। मुकरबा चौक की जगह हरियाणा जाने के इच्छुक वाहन चालक लोनी बॉर्डर की ओर या मधुबन चौक से रिंग रोड की ओर जा सकते हैं।

07:15 PM, 13 FEB 2024

किसान आंदोलन के कारण गाजीपुर बॉर्डर पर लगा लंबा जाम

06:48 PM, 13 FEB 2024

प्रदर्शन कर रहे किसानों से अनुराग ठाकुर की अपील

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ”हम लगातार कहते हैं, शांति बनाए रखें और चर्चा में भाग लें। अगर पीएम मोदी कतर में नौसेना अधिकारियों को मौत की सजा से बचा सकते हैं और उन्हें सुरक्षित देश ला सकते हैं, तो हम समाधान निकाल सकते हैं।” बातचीत से…हिंसा या तोड़फोड़ से कुछ हासिल नहीं होगा, इससे देश को नुकसान होगा, इसलिए कृपया बातचीत जारी रखें। मैं शांति बनाए रखने की अपील करता हूं और किसान नेताओं से बातचीत में शामिल होने का अनुरोध करता हूं…”

06:00 PM, 13 FEB 2024

 दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा का लिया जायजा 

05:41 PM, 13 FEB 2024

शम्भू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने बरसाए पत्थर, अब तक 13 जख्मी

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, शम्भू बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्सह्ण उग्र हो गया है। यहाँ किसानों ने पत्थरबाजी करनी शुरू कर दी है। वहीँ, इसके जवाब में पुलिस आंसू गैस के गोले दाग रही है, जिसमें अब तक 13 लोग घायल बताये जा रहे हैं।

05:20 PM, 13 FEB 2024

किसानों के दिल्ली कूच का राकेश टिकैत ने किया समर्थन

बंगलुरु पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने मंगलवार (13 फरवरी) को कहा कि MSP पर कानून, स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट को लागू करने और कर्ज माफी की मांग से सभी किसान चिंतित हैं। किसानों ने इन मुद्दों को लेकर दिल्ली कूच किया है, जिसका वो समर्थन करते हैं। साथ ही उन्होंने इस प्रदर्शन को लेकर कहा कि कई किसान संघ हैं और उनके अलग-अलग मुद्दे हैं। अगर सरकार दिल्ली की ओर मार्च कर रहे इन किसानों के लिए कोई समस्या खड़ी करती है तो वे भी इससे दूर नहीं रहेंगे।

05:OO PM, 13 FEB 2024

सरकार किसान समर्थक है… केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा ”उन्होंने जो मांगें रखी थीं, उनमें से अधिकांश सरकार ने पूरी कर दी हैं। बाकी मांगों के संबंध में पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय जैसे संबंधित मंत्री बात कर रहे हैं।” मैं उनसे (किसानों से) अनुरोध करता हूं क्योंकि उन्होंने अब मांगें दे दी हैं और यह ज्ञात तथ्य है कि सरकार किसान समर्थक है… यही मैं उनसे अपील करता हूं।’

4:34 PM, 13 FEB 2024

स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार देंगे MSP : राहुल

4:18 PM, 13 FEB 2024

‘अभी भी कुछ बातों पर चर्चा के लिए तैयार’, केंद्रीय कृषि मंत्री

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस प्रदर्शन को लेकर दावा किया कि कुछ लोग माहौल खराब करने की कोशिश में में हैं। ऐसे में किसानों को उपद्रवियों से दूर रहना चाहिए। यह समय हल पर चर्चा का है और उसी पर बात की जानी चाहिए मगर कुछ लोग समाधान नहीं चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा, किसानों के साथ ज्यादातर मुद्दों पर सहमति बन गई है। पूरे मसले पर मिलकर हल निकालना होगा। सरकार किसानों के हितों को लेकर प्रतिबद्ध है और कुछ बातों पर सरकार अभी भी बातचीत करने के लिए तैयार है।

4:O4 PM, 13 FEB 2024

किसानों की आवाज दबाना चाह रही सरकार- अखिलेश यादव

सपा चीफ और यूपी के पूर्व CM अखिलेश यादव ने कहा है कि दिल्ली की सरकार जानबूझ कर किसानों की आवाज दबाना चाहती है। सरकार की ओर से किसानों से किए गए वादे पूरे नहीं किए गए, जबकि वह किसानों के नाम पर वोट लेना चाहती है। ऐसे में किसानों को MSP क्यों नहीं मिलनी चाहिए?

4:O3 PM, 13 FEB 2024

जयराम रमेश ने PM मोदी का जिक्र कर कही यह बड़ी बात

किसानों के प्रदर्शन के बीच मंगलवार(13 फरवरी) को बार-बार आंसू गैस के गोले दागे जाने से जुड़े एक्शन को लेकर विपक्ष के नेताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार को घेरा है। कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि जो सरकार एमएस स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देती है, वही किसानों पर अत्याचार करती है। MSP का मतलब मोदी सेलिंग प्राइस नहीं है।

3:59 PM, 13 FEB 2024

कुरूक्षेत्र में किसानों ने हटाए सीमेंट बैरिकेड

3:45 PM, 13 FEB 2024

पुलिस ने टिकरी बॉर्डर को किया पूरी तरह सील

दिल्ली पुलिस ने टिकरी बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया है। बैरिकेट्स के जरिए दिल्ली की तरफ आने -जाने वाले दोनों रास्तों को बंद किया गया है। सड़क के बीचो-बीच बड़े पत्थर रखकर नेशनल हाईवे नंबर 9 को ब्लॉक किया गया है।

3:35 PM, 13 FEB 2024

हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें कीं।

 

3:30 PM, 13 FEB 2024

किसान आंदोलन पर पंजाब HC ने कहा

ये कहना आसान है कि उनके पास अधिकार है, लोगों की सुरक्षा की जिम्म्मेदारी सरकार का काम है- HC

3:21 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर बवाल, किसानों ने तोड़े बैरिकेड्स, कई हिरासत में

3:06 PM, 13 FEB 2024

किसानों के विरोध पर क्या बोले औवेसी?

किसान आंदोलन को लेकर एआईएमआईएम चीफ औवेसी ने कहा कि यह मोदी सरकार की विफलता है। उन्हें किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए थी। स्वामीनाथन आयोग का फार्मूला, एमएसपी गारंटी कानून लागू किया जाए। सरकार समय क्यों बर्बाद कर रही है?

3:01 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर किसानों ने हटाए सीमेंट बैरिकेड

दिल्ली कूच पर अड़े किसानों को काबू में करने के लिए लगातार आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। कई किसानों को हिरासत में भी लिया गया है। इस बीच शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसान सीमेंट के बैरिकेड हटा रहे हैं।

2:58 PM, 13 JAN 2024

किसानों के विरोध के कारण मेट्रो रुकी, DMRC ने 8 स्टेशनों के दरवाजे बंद किए

केंद्रीय सचिवालय
राजीव चौक
उद्योग भवन
पटेल चौक
मंडी हाउस
बाराखंभा रोड
जनपथ
खान मार्केट
लोक कल्याण मार्ग

2:50 PM, 13 FEB 2024

गैस मास्क पहनकर प्रदर्शन कर रहे किसान

हरियाणा-पंजाब शंभू बॉर्डर पर किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी ले रही है। किसानों ने आंसू गैस से निपटने का उपाय ढूंढ लिया है। अब ट्रैक्टर चलाने वाले किसान गैस मास्क पहन रहे हैं।

2:40 PM, 13 FEB 2024

किसानों से विरोध न करने की अपील

किसानों के दिल्ली कूच के बीच झज्जर जिले के कन्फेडरेशन ऑफ बहादुरगढ़ इंडस्ट्रीज के सदस्यों ने किसानों से अपील की है। अपने व्यवसाय पर न्यूनतम प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए, उन्होंने औद्योगिक केंद्र बहादुरगढ़ में अपना विरोध प्रदर्शन नहीं करने का फैसला किया।

2:33 PM, 13 FEB 2024

आप सांसद स्वाति मालीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने किसानों के विरोध को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। मालीवाल ने किसानों को कीलों से रोकने और आंसू गैस के गोले छोड़ने को चिंताजनक बताया है। उन्होंने पीएम मोदी से हस्तक्षेप कर किसानों के साथ सामान्य बातचीत शुरू करने की अपील की है।

2:24 PM, 13 FEB 2024

जानें ग़ाज़ीपुर बॉर्डर का हाल?

जिस तरह से पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं, उसे देखते हुए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में यूपी के किसानों का भी गुस्सा फूटेगा तो इसे देखते हुए गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

2:20 PM, 13 FEB 2024

पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

शंभू बॉर्डर पर हालात पर काबू पाने के लिए हरियाणा पुलिस कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले रही है। उन्हें बस से अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा। आंसू गैस छोड़ने के बाद किसान तितर-बितर हो गए हैं।

2:16 PM, 13 FEB 2024

आंसू गैस के गोले छोड़ने के बाद किसान तितर-बितर हो गए

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए दिल्ली की सीमाएं सील कर दी गई हैं। शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए, जिसके बाद प्रदर्शनकारी किसान तितर-बितर हो गए और शंभू बॉर्डर के पास खेतों में घुस गए।

2:12 PM, 13 FEB 2024

पंजाब-हरियाणा के किसानों के समर्थन में तमिलनाडु में प्रदर्शन

पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली में प्रदर्शन पर अड़े हुए हैं। उन्होंने दिल्ली चलो का नारा दिया है, लेकिन उन्हें दिल्ली में एंट्री नहीं मिल रही है। दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सभी सीमाएं सील कर दी हैं। इस बीच तमिलनाडु में किसानों के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हो गया है। वहां किसान बिना कपड़ों के सड़क पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

2:07 PM, 13 FEB 2024

किसान ट्रैक्टरों से सीमेंट के बैरिकेड हटा रहे हैं

हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर हालात बेकाबू हो गए हैं। किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हैं तो हरियाणा पुलिस उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। दिल्ली में घुसने की जिद पर अड़े किसान ट्रैक्टरों से सीमेंट के बैरिकेड हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

1:58 PM, 13 FEB 2024

नरेश टिकैत ने कहा- किसानों के मुद्दे सुलझाए सरकार

किसानों के दिल्ली मार्च पर किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा, देशभर में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। सरकार को किसानों के साथ बैठकर बात करनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। सरकार को मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।

1:45 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर हालात बेकाबू

शंभू बॉर्डर पर हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। पुलिस जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटा रही है। किसानों का कहना है कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है। पुलिस लगातार ड्रोन की मदद से आंसू गैस के गोले दाग रही है। प्रदर्शनकारी किसान बैरिकेड्स के करीब पहुंच गए हैं। किसानों की ओर से पथराव भी किया गया।

1:35 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर फिर ड्रोन से दागे गोले

हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। इस बीच पुलिस की ओर से इसे रोकने की कोशिश की जा रही है और ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं।

1:33 PM, 13 FEB 2024

अंबाला रेंज के आईजी का बयान?

किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा पुलिस पूरी तरह से तैयार है। अंबाला रेंज के आईजी सिबाश कबिराज ने कहा कि हम पंजाब से आने वाले किसानों का स्वागत करते हैं, लेकिन अगर वे ट्रैक्टरों में आएंगे तो लोगों को परेशानी होगी। वे बसों, ट्रेनों और पैदल आ सकते हैं। अगर वे ट्रैक्टर से आएंगे तो हम उन्हें जाने नहीं देंगे। इलाके में धारा 144 लागू है।

https://www.hindustantimes.com/india-news/farmers-protest-live-chalo-delhi-march-punjab-haryana-up-noida-kisan-andolan-today-13-february-2024-101707775882798.html

1:28 PM, 13 FEB 2024

हुड्डा बोले- सरकार को किसानों से बात करनी चाहिए

किसानों के दिल्ली मार्च पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जहां तक किसानों की मांगों का सवाल है तो केंद्र सरकार को तुरंत किसानों से बात करनी चाहिए और उनकी बात सुननी चाहिए।

1:20 PM, 13 FEB 2024

किसानों के विरोध पर क्या बोले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष?

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कहा, ”इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार 1967 में एमएसपी लेकर आई। हमने किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था, उस समय के प्रधानमंत्री देश था मनमोहन सिंह। हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का कर्ज माफ किया और केंद्र सरकार की मदद के बिना पंजाब की सरकारों ने ये काम किया। हमने कभी किसी किसान पर मुकदमा नहीं किया।

1:16 PM, 13 FEB 2024

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर क्या बोले राकेश टिकैत?

पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली कूच पर अड़े हुए हैं। शंभू बॉर्डर पर उन पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली आ रहे हैं। सरकार को उनकी बात सुननी चाहिए।

1:14 PM, 13 FEB 2024

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर बोले कृषि मंत्री

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसान आंदोलन पर कहा, ”सरकार को जो जानकारी मिल रही है, उसमें कई लोग ऐसे हैं जो ऐसी स्थिति पैदा करने की कोशिश करेंगे कि पर्यावरण प्रदूषित हो। मैं किसान भाइयों से कहूंगा कि उन्हें इससे बचना चाहिए। भारत सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। हम ज्यादातर मुद्दों पर बात करने के लिए तैयार हैं। वे कई विकल्प दे सकते हैं, हम भी विकल्प दे सकते हैं, एक विकल्प पर आकर हम समाधान ढूंढ सकते हैं।

1:08 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली: कई मेट्रो स्टेशनों के गेट पर लगे ताले

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए पुलिस लगातार सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटी हुई है। इसे देखते हुए दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों के गेट भी बंद कर दिए गए हैं। पहले केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 बंद किया गया था, अब पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के गेट पर ताला लगा दिया गया है।

1:02 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली का लाल किला बंद

हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। किसानों की जिद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से लाल किले को बंद करने का फैसला किया है। लाल किले के मुख्य द्वार पर कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई है। गेट पर बसें और ट्रक खड़े कर दिए गए ताकि कोई कार से आसानी से अंदर न घुस सके।

12:56 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली जाना हमारी मजबूरी है: किसान

दिल्ली मार्च के लिए संगरूर के गांव महिला चौक की अनाज मंडी में किसान हजारों ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ तैयार हैं। किसानों ने कहा कि उन्हें कोई शौक नहीं है। हम दिल्ली जाने को मजबूर हैं। किसान अपने साथ सीमा पर घर बनाने के लिए सामग्री के साथ-साथ आने वाली गर्मियों के लिए रेफ्रिजरेटर भी ले जा रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन सिद्धपुर के बैनर तले किसान संगरूर के खनौरी बॉर्डर से हरियाणा में प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें रोकने के लिए लोहे और सीमेंट के स्लैब से बने बॉर्डर को तोड़ना बस कुछ मिनटों की बात है।

12:52 PM, 13 FEB 2024

किसानों की गिरफ्तारी गलत: दिल्ली सरकार

केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को किसानों को रखने के लिए बवाना स्टेडियम को जेल बनाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे दिल्ली सरकार ने खारिज कर दिया। केंद्र के प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार के गृह मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है, ”किसानों की मांगें जायज हैं। शांतिपूर्ण विरोध हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। इसलिए किसानों को गिरफ्तार करना गलत है।

12:48 PM, 13 FEB 2024

अहंकारी शासकों से मेरा एकमात्र प्रश्न यही है – रणदीप सुरजेवाला

क्या देश का अन्नदाता किसान देश की राजधानी दिल्ली में न्याय मांगने नहीं आ सकता? क्या किसान को दिल्ली की सौ किलोमीटर की परिधि में भी आने की आजादी नहीं है? एक खेतिहर मजदूर के पालन-पोषण का सबसे बड़ा हिस्सा शांति और नैतिकता है। हमारी रगों में है कि हमें किसी से कोई हिस्सा नहीं लेना है और किसी भी कीमत पर अपना हक हासिल करना है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से मैं कहना चाहूंगा कि हम किसानों की न्याय की मांग का समर्थन करते हैं।

12:45 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली की सीमा सील करने पर कांग्रेस नाराज

किसानों को दिल्ली कूच करने से रोकने के लिए दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं, लेकिन शंभू बॉर्डर पर किसान प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए हैं। इस बीच, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, पूरी सीमा को ऐसे सील कर दिया गया है जैसे कि यह किसी दुश्मन देश की सीमा हो। दिल्ली से सटे हरियाणा-पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से सटे दिल्ली के पड़ोसी जिलों में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं।

दिल्ली के आसपास के जिलों में निर्देश दे दिए गए हैं कि किसी भी किसान के ट्रैक्टर में 10 लीटर से ज्यादा डीजल नहीं डाला जाएगा। अन्नदाता किसानों की दहाड़ से घबराई मोदी सरकार एक बार फिर 1917 के चंपारण किसान आंदोलन की याद दिला रही है।

100 साल पहले अंग्रेजों द्वारा प्रताड़ित बिहार का खेड़ा आंदोलन। देश के प्रधानमंत्री को तुरंत देश के किसानों को बुलाकर बात करनी चाहिए। जब भी इतिहास लिखा जाएगा तो मोदी सरकार की क्रूरता को याद किया जाएगा।

12:43 PM, 13 FEB 2024

ड्रोन से कैसे दागे जा रहे हैं गोले, देखें वीडियो

शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। दरअसल, किसान लगातार दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। इसके लिए पुलिस लगातार ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले दाग रही है ताकि फतेहगढ़ साहिब की ओर से चलने वाले ट्रैक्टरों को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

12:38 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली में ट्रैक्टर-ट्रॉली की अनुमति नहीं: डीसीपी

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए हैं। इसे देखते हुए द्वारका डीसीपी ने कहा कि शहर में धारा 144 लागू है। शहर में ट्रैक्टर ट्रॉलियों की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है। सुरक्षा निगरानी के लिए ड्रोन एक प्रभावी उपकरण है, हम इसका उपयोग करेंगे।

12:35 PM, 13 FEB 2024

हरियाणा के कुरूक्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पंजाब से दिल्ली कूच के लिए निकल रहे किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस पूरी तरह से जुटी हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए कुरुक्षेत्र में कंक्रीट स्लैब, लोहे की तारें और बैरिकेडिंग की गई है। पुलिस और आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया है।

12:24 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर हालात बिगड़े, रुक-रुक कर छोड़े जा रहे आंसू गैस के गोले

दिल्ली कूच पर अड़े किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं। किसानों को बॉर्डर पर रोकने की हर संभव कोशिश की जा रही है, लेकिन शंभू बॉर्डर पर हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां रुक-रुक कर आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। किसानों को करीब 300 मीटर पीछे धकेल दिया गया है, लेकिन प्रदर्शनकारी अब भी दिल्ली में घुसने पर अड़े हुए हैं।

12:23 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली पुलिस के जवानों के हाथ में आंसू गैस के गोले

किसानों की दिल्ली कूच की जिद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने इस बार पूरी तैयारी कर ली है। दिल्ली पुलिस के जवान धारदार हथियारों से लैस हैं। पंजाब से आने वाले किसानों को रोकने की तैयारी कर ली गई है। पुलिस कर्मियों के हाथ में आंसू गैस के गोले भी हैं।

 

12:15 PM, 13 FEB 2024

किसानों के दिल्ली मार्च पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, बातचीत के दौरान किसान नेताओं के ट्विटर (एक्स) अकाउंट बंद कर दिए गए, इस बैठक में किस तरह का आश्वासन दिया गया। पिछले दो साल में केंद्र सरकार यह नहीं समझ पाई कि किसानों की जरूरतें क्या हैं?

12:13 PM, 13 FEB 2024

दिल्ली-नोएडा-दिल्ली हाईवे पर भीषण जाम

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए दिल्ली की सभी सीमाएं पूरी तरह सील कर दी गई हैं। दिल्ली पुलिस की ओर से चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और दिल्ली में कई जगहों पर धारा 144 लागू है। इसे देखते हुए दिल्ली-नोएडा-दिल्ली रोड पर भीषण जाम लग गया है।

12:03 PM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर किसानों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले

हरियाणा और पंजाब के बीच शंभू बॉर्डर पर किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हुए हैं। इस बीच पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं, जिसके बाद भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई है। इसके बाद किसानों को 200 मीटर तक पीछे धकेल दिया गया।

11:59 AM, 13 FEB 2024

सिंघु बॉर्डर फ्लाईओवर पूरी तरह सील

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए राजधानी के आसपास की सीमाएं पूरी तरह से सील कर दी गई हैं। सिंघु बॉर्डर पर फ्लाईओवर को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। मशीनों के जरिए सीमेंट के बैरिकेड लगाए गए हैं। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग पर आरएएफ तैनात कर दी गई है।

11:55 AM, 13 FEB 2024

किसानों अंबाला हाईवे पर पहुंचे

किसानों का दिल्ली मार्च हरियाणा के अंबाला हाईवे पर पहुंच गया है। किसान लगातार ट्रैक्टरों के जरिए दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। किसानों के जत्थे में कई गाड़ियां भी नजर आ रही हैं। इसके अलावा किसान दिल्ली आने के लिए अपने साथ सामान भी ला रहे हैं।

11:45 AM, 13 FEB 2024

किसान नेता ने कहा- हम सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं

किसान दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं। इस बीच किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हम किसी भी तरह की अराजकता नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, हम सरकार के साथ टकराव से बचना चाहते हैं और कुछ पाना चाहते हैं, इसी आशा और विश्वास के कारण हमने बैठक में चर्चा की। आप हरियाणा के हर गांव में पुलिस भेज रहे हैं। पंजाब और हरियाणा सिर्फ भारत के राज्य नहीं हैं, ऐसा लगता है जैसे ये अंतरराष्ट्रीय सीमा बन गए हैं। अगर सरकार बुलाना चाहती है तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं। हालांकि किसानों और सरकार के बीच गतिरोध लगातार बढ़ता जा रहा है।

11:42 AM, 13 FEB 2024

आसपास की सड़कों पर ड्रोन से नजर रखें

किसानों को रोकने के लिए सिर्फ आंसू गैस, लाठी-डंडे और बॉडी गार्ड किट के साथ फोर्स तैनात की गई है। सीमा पर अग्रिम मोर्चे पर महिला सुरक्षा बलों की संख्या अधिक है। आसपास की अन्य सड़कों पर भी ड्रोन से नजर रखी जा रही है। पिछली बार से सबक लेते हुए इस बार जवानों को आंसू गैस रोधी मास्क दिए गए हैं। पिछली बार किसानों ने पुलिस पर आंसू गैस के गोले फेंके थे।

11:40 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

फतेहगढ़ साहिब से किसान ट्रैक्टर से दिल्ली की ओर कूच करना चाहते हैं। किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से कंक्रीट और सीमेंट की बैरिकेडिंग की गई है। किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। हालांकि, पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान डटे हुए हैं।

11:37 AM, 13 FEB 2024

शंभू बॉर्डर पर डटे किसान

दिल्ली कूच के लिए निकले किसान पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर पहुंच गए हैं। किसान दिल्ली में घुसने पर अड़े हुए हैं। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया है।

11:36 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली मेट्रो के 8 स्टेशनों पर कई गेट बंद

दिल्ली मेट्रो के कम से कम आठ स्टेशनों पर कई गेट बंद

11:35 AM, 13 FEB 2024

7 लेयर की कड़ी सुरक्षा

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर सुरक्षाकर्मियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। किसानों को किसी भी हालत में ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर दिल्ली में घुसने से रोकने को कहा गया है। सिंघु-गाजीपुर-टिकरी-चिल्ला बॉर्डर पर करीब 18 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। हर बॉर्डर पर 7 लेयर की कड़ी सुरक्षा है। दिल्ली पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स, सीआईएसएफ, बीएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है।

11:30 AM, 13 FEB 2024

किसानों के दिल्ली मार्च पर कृषि मंत्री ने क्या कहा?

किसानों के दिल्ली मार्च को देखते हुए कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हमने किसान संगठनों से कहा है कि जो भी संभव होगा हम करेंगे। मुंडा ने कहा, ”कुछ मुद्दों पर सलाह-मशविरा करना होगा क्योंकि हमें राज्य सरकारों के साथ मिलकर चर्चा करनी होगी। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि रास्ता क्या होगा।

11:25 AM, 13 FEB 2024

पंजाब के राजपुरा बाईपास से निकलते किसान

पंजाब के किसान दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के लिए राजपुरा बाईपास से निकल चुके हैं। पंजाब पुलिस ने उन्हें हरियाणा के अंबाला से दिल्ली की ओर जाने की इजाजत दे दी है।

11:10 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली सरकार ने बवाना स्टेडियम को जेल बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बवाना स्टेडियम को जेल बनाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि किसानों की मांगें जायज हैं। संविधान के तहत शांतिपूर्ण प्रदर्शन हर नागरिक का अधिकार है। किसान इस देश के अन्नदाता हैं। अन्नदाता को जेल में डालना गलत होगा। हम बवाना स्टेडियम को जेल बनाने की इजाजत नहीं दे सकते।

11:08 AM, 13 FEB 2024

नोएडा एक्सटेंशन में भी भीषण जाम लग गया

किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए दिल्ली-नोएडा बॉर्डर कालिंदी कुंज पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नोएडा से दिल्ली आने वाली सड़क पर जाम लगा हुआ है। इसके चलते नोएडा एक्सटेंशन में भीषण जाम लग गया है। नोएडा एक्सटेंशन में वाहन धीरे-धीरे चल रहे हैं। गौर सिटी मॉल के पास भीषण जाम लगा हुआ है।

दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर, गाजीपुर बार्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन का असर दिख रहा है और इस वजह से भारी जाम लग गया है.-SC बार एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट को जाम की समस्या के मद्देनजर चिट्ठी लिखी है जिस पर CJI ने कहा- किसी को भी जाम की समस्या हो तो मुझे बताए.

11:00 AM, 13 FEB 2024

पुलिस ने जारी की ट्रैफिक पुलिस

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें दिल्ली जाने वाले आम लोगों से मेट्रो का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया गया है। वहीं, यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होते हुए दिल्ली तक और सिरसा से सूरजपुर होते हुए परीचौक तक के मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों के आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि यातायात असुविधा से बचने के लिए वाहन चालक अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं।

10:57 AM, 13 FEB 2024

बार एसोसिएशन की मांग पर चीफ जस्टिस ने कही ये बात

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से चीफ जस्टिस ने कहा है कि अगर किसी वकील को आज कोर्ट पहुंचने में कोई परेशानी हो रही है तो वे बताएं. कोर्ट इसी आधार पर मामले की सुनवाई करेगा. आज सुबह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखने की पेशकश की थी कि अगर कोई वकील किसानों के विरोध प्रदर्शन के लिए अदालत में नहीं आता है, तो उसके मामले में प्रतिकूल आदेश नहीं दिया जाएगा।

10:44 AM, 13 FEB 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

दिल्ली में ऑस्ट्रिया से बैन की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों द्वारा हरियाणा और दिल्ली जा रही चॉकलेट को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा…

“कंटीले तार, समुद्र तट से आने वाली तूफ़ानी गैस, कीलें और बंदूकें… सब कुछ वहाँ है,

तानाशाह मोदी सरकार किसानों की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है!

याद है, “आंदोलनजीवी” और “पराजीवी” को बदनाम किया गया था और 750 किसानों की जान ले ली गई थी?

10 साल पहले मोदी सरकार ने देश के अन्नदाताओं से किए अपने तीन वादे तोड़ दिए-

1. 2022 तक किसानों के लिए नौकरियां

2. स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार इनपुट लागत + 50% एमएसपी लागू किया जाएगा

3. एमएसपी की कानूनी मान्यता

खड़गे ने आगे कहा, अब 62 करोड़ किसानों की आवाज उठाने का समय आ गया है.

आज कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में “किसान न्याय” की आवाज बुलंद करेगी. किसान आंदोलन को हमारा पूरा समर्थन है.

न डरेंगे, न गिरेंगे!

10:44 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली और हरियाणा बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा

पंजाब से किसानों के दिल्ली रवाना होने के बाद हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस और सुरक्षा बलों की हलचल बढ़ गई है. किसानों को रोकने के लिए बॉर्डर पर ऊंची-ऊंची बैरिकेडिंग लगाने का काम अभी भी जारी है. इसके अलावा कई जगहों पर कंटीले तार भी लगाए जा रहे हैं.

10:26 AM, 13 FEB 2024

झज्जर में भी कई सड़कों पर रूट डायवर्जन

किसानों के दिल्ली चलो मार्च को देखते हुए झज्जर पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर ली है. झज्जर के अर्थशास्त्री शमशेर सिंह कहते हैं, ”सारी व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई हैं.” प्रमुख द्वीपों और सीमावर्ती इलाकों में रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं. आम जनता के लिए एक विज्ञापन दस्तावेज पहले ही जारी किया जा चुका है.” बॉर्डर के अलावा दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के अंदर के कुछ इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ा दी है. किसानों की भीड़ को देखते हुए सेंट्रल दिल्ली में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है.

10:20 AM, 13 FEB 2024

नोएडा पुलिस तैनात

किसान सबसे पहले पंजाब के सरदारगढ़ साहिब से दिल्ली तक खाना बांट रहे हैं. उधर, पुलिस ने दिल्ली के अलावा सभी बॉर्डर भी सील कर दिए हैं। पुलिस का कहना है कि वे दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. बॉर्डर की सड़कों पर तो सीमेंट जाम की समस्या है ही, शहर के अंदर की सड़कों पर भी सीमेंट जाम की समस्या आम है.

10:09 AM, 13 FEB 2024

फतेहगढ़ साहिब से निकले किसान

पंजाब के सरदारगढ़ साहिब से ‘दिल्ली चलो’ मार्च के लिए टूरिस्ट ट्रॉली के साथ किसान रवाना। वहीं किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने शाहदरा बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ा दी है. यहां बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं और पुलिस बल भी बढ़ा दिया गया है. दिल्ली की सभी सीमाओं पर पुलिस बल तैनात है. सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर सबसे ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है.

10:04 AM, 13 FEB 2024

हरियाणा और पंजाब को अंतरराष्ट्रीय सीमा में तब्दील कर दिया गया है – सरवन सिंह पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर का कहना है, ”हमारे मुद्दे पर सोमवार (12 फरवरी) को विपक्ष और केंद्र सरकार के साथ बैठक कर पूरी कोशिश की जाएगी.” हमने पांच घंटे तक बैठक में हिस्सा लिया. वे पुलिस भेज रहे हैं और हर संभव साधन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वे हरियाणा में किसानों पर अत्याचार कर रहे हैं।’ ऐसा लगता है कि पंजाब और हरियाणा की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बदल दी गई हैं.

10:00 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली की सभी सीमाओं पर फोर्स अलर्ट

दिल्ली-सोनीपत का सिंघु बॉर्डर सील कर दिया गया है. पंजाब हरियाणा से आने वाले किसानों को धन्यवाद देगा. वहीं, दिल्ली-बहादुरगढ़ से सटा टिकरी बॉर्डर भी सील है. तीसरा झाड़ौदा कलां बॉर्डर है, किसान बहादुरगढ़ की तरफ से इस रूट पर आ सकते हैं. वे इस सीमा पर प्रतिबंध की तैयारी कर रहे हैं. यूपी से दिल्ली आ रहे किसानों को दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर रोकने की तैयारी है. हरियाणा से आ रहे किसानों को बदरपुर बॉर्डर पर रोक दिया गया है. दिल्ली की सभी सीमाएं बंद कर दी गई हैं.

9:58 AM, 13 FEB 2024

दरगाह साहिब के पास हजारों  ट्रैक्टर ट्रॉली

रिवायतगढ़ साहिब के पास हजारों श्रद्धालु ट्रॉली से दिल्ली जाने को तैयार हैं. किसान नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार नहीं मानी और अब वे दिल्ली जरूर जाएंगे. किसानों ने हरियाणा सरकार की भी निंदा की. उनका कहना है कि जिस तरह से बड़े पैमाने पर बैरिकेडिंग और कीलों पर रोक लगाने की कोशिश की जा रही है, वह ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि वे सभी बैरिकेड्स उखाड़ देंगे.

9:47 AM, 13 FEB 2024

टिकरी बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा 

दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर सीआरपीएफ और आरएएफ की आरती. बड़ी संख्या में सुरक्षा बल मौजूद हैं, इस चुभती कील को ब्रीफ किया जा रहा है.

9:46 AM, 13 FEB 2024

किसान आंदोलन पर बार एसोसिएशन की चीफ जस्टिस से मांग

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने मुख्य न्यायाधीश से बटाईदार किसानों के आंदोलन पर ध्यान देने की मांग की है. बार एसोसिएशन ने कहा है कि इस तरह का आंदोलन दोबारा शुरू किया जाना चाहिए. बार एसोसिएशन ने यह भी मांग की है कि आंदोलन के कार्यकारी न्यायालय में उपस्थित नहीं होने वाले वकीलों के मामलों में कोई प्रतिकूल आदेश नहीं दिया जाना चाहिए।

9:37 AM, 13 FEB 2024

सिंघु बॉर्डर पर जाम

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के दौरान पुलिस की बैरिकेडिंग की वजह से भीषण जाम लग गया.

9:01 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली एयरपोर्ट ने मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी

किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट ने भी एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली हवाईअड्डे ने एक संदेश में लिखा, दिल्ली की विभिन्न मांगों को लेकर आज से शुरू होने वाले किसानों के प्रत्याशित विरोध प्रदर्शन के कारण सीमेंट डायवर्जन जारी रहेगा। इसके अलावा कई सीमाओं पर कमर्शियल क्लास की एंट्री पर भी रोक लग सकती है. ऐसे समय में आगमन पर, हम यात्रियों को परिवहन के लिए मैजेंटा लाइन से टर्मिनल 1 (टी1) या एयरपोर्ट मेट्रो लाइन से टर्मिनल 3 (टी3) का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

8:44 AM, 13 FEB 2024

गाइडलाइन से ही आगे बढेंगे- किसान नेता

किसान नेता लाख वकील सिंह कहते हैं, ”हम तैयार हैं और बैठकें भी कर रहे हैं.” हम आम आदमी को मुख्यधारा में शामिल नहीं करना चाहते. बैठक के बाद जैसे ही हमें निर्देश मिलेंगे, हम आगे बढ़ेंगे।

8:39 AM, 13 FEB 2024

अखिलेश यादव का केंद्र सरकार पर हमला

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार बनाई है. उन्होंने “हो चुका है” पर लिखा था. भाजपा की दमनकारी पार्टियाँ पूरी दुनिया में दिखाई दे रही हैं। सबसे पहले 140 करोड़ का देश एक साथ खड़ा है, जो इन्हें ‘400 पार’ नहीं बल्कि ‘400 पार’ हराएगा. एकता की आवाज़ के किले जादू करते हैं।”

8:29 AM, 13 FEB 2024

पंजाब किसान श्रमिक संघर्ष समिति ने दिल्ली कोज से अपनी पहली बैठक की

पंजाब किसान संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने मंगलवार (13 फरवरी) सुबह करीब 8 बजे किसान यूनियनों की बैठक की. बैठक में आगे की रणनीति बनाई गई.

7:52 AM, 13 FEB 2024

सिंघु बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले दिल्ली की सिंघू सीमा पर सुरक्षा उपाय जारी किए गए हैं।

7:40 AM, 13 FEB 2024

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को उम्मीद, बातचीत से निकल जाएगा समाधान

किसानों से वार्ता में शामिल केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का कहना है कि, “किसान संगठनों के साथ गंभीरता से बातचीत हुई. सरकार हमेशा चाहती है कि बातचीत के माध्यम से समाधान निकले… अधिकांश विषयों पर हम सहमति तक पहुंचे लेकिन कुछ विषयों पर हमने स्थाई समाधान के लिए कमेटी बनाने को कहा… हम अब भी मानते हैं कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से हो सकता है. हमें उम्मीद है कि हम आगे बातचीत के जरिए समाधान निकाल लेंगे.”

7:22 AM, 13 FEB 2024

ये हैं किसानों की प्रमुख मांगें

केंद्र की ओर से कुछ डिजिटल किसान कंपनियों के लिए पूर्ण ऋण माफी, बुजुर्ग किसानों और काश्तकारों के लिए प्रति माह 10,000 रुपये की पेंशन योजना, बीज की गुणवत्ता में सुधार, सभी उद्यमों के लिए नकली उत्पादों की मांग करने वाली संस्थाओं को दंडित करना और इसके लिए प्रति वर्ष 200 दिनों का रोजगार प्रदान करना शामिल है।

7:20 AM, 13 FEB 2024

13-16 फरवरी तक मेट्रो का इस्तेमाल करने की अपील

दिल्ली की ओर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों पर रोक लगा दी गई है. सामुदायिक कार्यालय में पुलिस. पुलिस ने जनता से 13 से 16 फरवरी के बीच मेट्रो का इस्तेमाल करने की अपील की है.

7:19 AM, 13 FEB 2024

नोएडा में पुलिस हाई अलर्ट पर

पुलिस हाई अलर्ट पर है और उसने डी बैंडी सीमा, कालिंदी की सीमा और अन्य कोलोराडो क्षेत्रों में सेना तैनात कर दी है। क्यूबा पुलिस ने क्यू रिटेल के साथ 500 अलग-अलग तलों पर काम किया है और अटलांटिक और क्यूबा जल के माध्यम से स्थिति की निगरानी कर रही है।

7:16 AM, 13 FEB 2024

अम्बाला में राजीव गांधी खेल स्टेडियम अस्थायी हिरासत केंद्र घोषित किया गया

अंबाला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अंबाला के सेक्टर 10 में राजीव गांधी खेल स्टेडियम को धार्मिक केंद्र घोषित किया गया है.

7:15 AM, 13 FEB 2024

सरकार के पास कोई मजबूत प्रस्ताव नहीं

पंजाब किसान श्रमिक संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर कहते हैं, ”कल किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक करीब 5 घंटे तक चली. वह एक उभरती हुई शख्सियत के रूप में हमारे सामने आए. केंद्र सरकार इस पर आम सहमति नहीं बना पाई है.” कि। सरकार हमारे आंदोलन को रोकने के लिए समय मांग रही है, लेकिन उन्होंने दो साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन समाप्त हो गया था। हमने सोचा कि अब समय नहीं बचा है। अगर कोई प्रस्ताव मजबूत है तो हम समय-समय पर किसी प्रस्ताव के बारे में सोच सकते हैं लेकिन कुछ भी उसके करीब भी नहीं है…”

7:11 AM, 13 FEB 2024

कुंडली-NH44 बना किला

किसानों को रोकने के लिए कुंडली में हरियाणा बॉर्डर के पास एनएच 44 पर सबसे ज्यादा बैरिकेडिंग और ब्रेकर की व्यवस्था की गई है.

7:07 AM, 13 FEB 2024

गाजीपुर बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा 

दिल्ली पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए यूपी की सीमा रेखा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

7:05 AM, 13 FEB 2024

सड़क पर कील तोड़ने वालों और कांटेदार बस्ती जालों पर रोक लगाने की तैयारी

किसानों के दिल्ली मार्च को विफल करने के लिए पंजाब के साथ राज्य की सीमा को पंजाब में कई स्थानों पर अव्यवस्थित ब्लॉकों में सील कर दिया गया है, जगह-जगह ब्रेकर और कैंटिलीवर गोदाम बनाए गए हैं।

7:02 AM, 13 FEB 2024

सिंघु बॉर्डर पर आज से सभी तरह के समुदायों का प्रवेश प्रतिबंधत है

मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कम्युनिस्ट सहायता की मांग जारी की है. इसके अंतर्गत आने वाले लोगों को दिल्ली की तीन सीमाओं (टिकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर और यूपी गेट) पर सामूहिक परिवहन पर प्रतिबंध के बारे में सूचित किया गया है। पुलिस ने बताया कि मंगलवार से सिंघु बॉर्डर पर सभी तरह के सामान के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा.

7:00 AM, 13 FEB 2024

सिंघु बॉर्डर पर भी चौकसी

दिल्ली में गाड़ियों से लेकर किसान सिंघु बॉर्डर पर भी भारी संख्या में फोर्स तैनात है.

6:56 AM, 13 FEB 2024

टिकरी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा

किसानों के हित को देखते हुए दिल्ली की सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. टिकरी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा है.

6:54 AM, 13 FEB 2024

दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू रहेगी

किसानों के मार्च में तोड़फोड़ और सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में 12 मार्च तक धारा 144 लगा दी है। इसके तहत बड़ी सभाओं पर रोक लगा दी गई है।

6:52 AM, 13 FEB 2024

 ये है विरोध की बड़ी वजह

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों के किसान अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देने वाले कानून की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular