Friday, July 5, 2024
HomeDelhiFarmers Protest Live Updates: सरकार से नहीं बनी किसानों की बात, जानिए...

Farmers Protest Live Updates: सरकार से नहीं बनी किसानों की बात, जानिए अब क्या है आगे का प्लान

India News(इंडिया न्यूज़), Farmer Protest Live Update: एमएसपी पर गारंटी कानून और अन्य मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा सीमा पर आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) उतर आया है। बॉर्डर पर एक युवा किसान की मौत के विरोध में एसकेएम ने शुक्रवार को काला दिवस मनाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही किसान ट्रैक्टर मार्च भी निकालेंगे, हालांकि इस दौरान सड़कें जाम नहीं की जाएंगी। वहीं, बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन एसकेएम-नॉन पॉलिटिकल ने दिल्ली मार्च को दो दिनों के लिए टाल दिया है और शुक्रवार को अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे। एसकेएम प्रदर्शनकारियों ने युवा किसान की मौत को लेकर गुरुवार को एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। इसके साथ ही इस घटना के विरोध में शुक्रवार को काला दिवस मनाने के साथ ही ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा।

12:45 PM, 23 FEB 2024

हिसार से किसान खनौरी बॉर्डर कूच पर अड़े, प्रशासन अलर्ट

हिसार के खेड़ी चौपटा के पक्के मोर्चे पर किसानों ने दोपहर 2 बजे के बाद खनौरी बॉर्डर की ओर कूच करने का ऐलान किया है। इस घोषणा को लेकर प्रशासन ने गुरुवार को किसानों से बातचीत की जिसमें कोई समाधान नहीं निकल सका। किसान खनौरी बॉर्डर पर जाने पर अड़े रहे। प्रशासन ने मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी, वॉटर कैनन और एंबुलेंस तैनात हैं।

12:30 PM, 23 FEB 2024

कृषक मित्रों को जोड़ने के लिए समन्वय समिति गठित

सभी पुराने किसान मित्रों को एक साथ लाने के लिए एमकेएम ने छह सदस्यीय कमेटी बनाई है, जो इन किसानों के पास जाकर बात करेगी। कमेटी बॉर्डर पर डटे किसान यूनियनों से भी बात करेगी और कोशिश की जाएगी कि खेती के मुद्दों पर सब मिलकर आगे बढ़ें। मोर्चा ने डीसी ऑफिस और बीजेपी नेताओं के घर के बाहर दिए जा रहे धरने को खत्म करने का फैसला लिया है।

12:00 PM, 23 FEB 2024

कांग्रेस सांसद ने एमएसपी पर कानून लाने के लिए विशेष संसद सत्र की मांग की

प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस बलों के बीच गतिरोध के बीच, कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र को फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून लाने के लिए संसद का एक विशेष सत्र बुलाना चाहिए, जो विरोध प्रदर्शन की प्रमुख मांग है। तिवारी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि msp पर तीन साल होने के बाद भी कानून नही आया हैं।

11:45 AM, 23 FEB 2024

सुनील जाखड़ ने शुभकरण की मौत को दुखद बताया

पंजाब बीजेपी प्रधान सुनील जाखड़ ने खनौरी बॉर्डर पर मारे गए किसान शुभकरण सिंह की मौत को दुखद बताया है। जाखड़ ने एक्स पर लिखा- मेरी गहरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं और पूरा पंजाब आज उनके साथ खड़ा है। गहन जांच से पता चलना चाहिए कि उनकी मौत का जिम्मेदार कौन है और सच्चाई सामने आनी चाहिए।

जाखड़ ने लिखा- मैं ऐसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करता हूं क्योंकि आज भी हमारे हजारों शुभचिंतक धरना स्थल पर मौजूद हैं। दोनों पक्षों को यह याद रखना चाहिए कि हर जीवन मायने रखता है। जहां सरकारों और सुरक्षा बलों को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने के लिए संयम और संवेदनशीलता बरतनी चाहिए, वहीं किसान संगठनों को भी हमारे युवाओं के जुनून और ऊर्जा को सही दिशा में ले जाना चाहिए। इस आंदोलन के नेताओं को यह महसूस करना चाहिए कि हमारे युवा हमारे राष्ट्र की संपत्ति हैं और उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी के संकीर्ण राजनीतिक उद्देश्यों के लिए युवाओं का दुरुपयोग न किया जाए। सभी मांगों का समाधान बातचीत के माध्यम से निकलना चाहिए और दोनों पक्षों को बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल करने की दिशा में काम करना चाहिए।

11:30 AM, 23 FEB 2024

खनौरी में एक और किसान की मौत

13 फरवरी से खनौरी बॉर्डर पर धरने पर बैठे बठिंडा जिले के अमरपुरा गांव के किसान दर्शन सिंह (62) की मौत हो गई है। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अपने बेटे की शादी की थी। परिवार पर 8 लाख रुपये का कर्ज है।

11:15 AM, 23 FEB 2024

डॉक्टर मंत्री अब किसान आंदोलन की कमान संभालेंगे

आम आदमी पार्टी के डॉक्टर मंत्री अब किसान आंदोलन की कमान संभालेंगे। पंजाब सरकार के मंत्री डॉ. बलजीत कौर, डॉ. बलबीर सिंह और डॉ. चरणजीत सिंह चन्नी किसान आंदोलन के दौरान शंभू बॉर्डर पर मेडिकल कैंप लगाकर घायलों और जरूरतमंदों की मदद करेंगे। यह जानकारी पंजाब सरकार के मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने दी।

10:40 AM, 23 FEB 2024

किसान नेताओं पर नहीं लगेगा रासुका

अंबाला रेंज के आईजीपी सिबाश कबिराज ने कहा है कि अंबाला के कुछ यूनियन नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रावधान लागू करने के मामले पर पुनर्विचार किया गया है और किसान नेताओं पर रासुका नहीं लगेगा।

10:10 AM, 23 FEB 2024

शुभकरण के परिवार को मिलेंगे 1 करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि खनौरी बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शहीद हुए शुभकरण सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी। दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

9:50 AM, 23 FEB 2024

मारे गए किसान को मिले शहीद का दर्जा

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शंभू बॉर्डर पर मारे गए किसान को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। उन्होंने कहा, शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार से बातचीत चल रही थी। हमारी सभी मांगें मान ली गईं। हमलावरों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए। इस बात पर भी चर्चा हुई कि क्या पंजाब सरकार को शुभकरण सिंह को ‘शहीद’ का दर्जा देना चाहिए और उनके परिवार को मुआवजा देना चाहिए।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular