होम / धान की जगह अन्य फसल बोयें किसान, 7 हजार रुपये प्रति एकड़ देगी सरकार

धान की जगह अन्य फसल बोयें किसान, 7 हजार रुपये प्रति एकड़ देगी सरकार

• LAST UPDATED : May 20, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। घटते भू-जल स्तर और जल संरक्षण करने के उद्देश्य प्रदेश सरकार का मेरा पानी मेरी विरासत योजना को अपनाना समय की मांग है। सरकार द्वारा किसानों को इस योजना में शामिल होकर लाभ लेने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। कोई भी किसान अगर धान की जगह दूसरी फसलें उगाता है तो सरकार उसे प्रोत्साहन राशि के रूप में 7 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दे रही है।

जल के महत्ता को समझते हुए फसल की विविधीकरण पर दें ध्यान

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी जीवन में जल की महत्ता को समझते हुए फसल विविधीकरण पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर मौजूद किसी भी जीवन के लिए पानी बेहद आवश्यक है। ऐसे में भविष्य में पानी से जुड़ी चिंताओं को ध्यान रखते हुए हम सभी को इसके संरक्षण की दिशा में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने इन्हीं उद्देश्यों के साथ वर्ष 2020-21 में मेरा पानी मेरी विरासत योजना की शुरूआत की थी।

जल संरक्षण के लिए कार्य कर रहे लोगों दिए जा रहे हैं अनुदान

योजना के माध्यम से जल संरक्षण के लिए कार्य कर रहे लोगों व संस्थाओं को विभिन्न प्रकार के अनुदान दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला का कोई किसान धान की फसल को छोड़ कर अन्य फसल जैसे मक्का, कपास, अरहर, मूंग, मोठ, उड़द, ग्वार, सोयाबीन तिल, मूंगफली, अरंडी या बागवानी से सम्बन्धित फसल लेता है तो प्रति एकड़ सात हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

खाली खेत छोड़ने वाले किसान को भी दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

यदि किसी किसान ने पिछले वर्ष धान की बजाए अन्य फसल ली हो। इस बार भी उसी खेत पर अन्य फसल बोएगा तो भी उनको प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। धान के बदले खाली खेत छोड़ने वाले किसान को भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जिसकी पुष्टि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, बागवानी विभाग, पटवारी, नम्बरदार व सम्बन्धित किसान की गठित कमेटी द्वारा की जाएगी। पुष्टि के उपरांत प्रोत्साहन राशि की अदायगी ई पेमेंट के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग व बागवानी विभाग से किया जा सकता है। यहां किसानों को विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली कोरोना अपडेट : पिछले 24 घंटे में आये 520 नए मामले

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox