होम / किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति किया जाएगा जागरुक

किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति किया जाएगा जागरुक

• LAST UPDATED : July 1, 2022

इंडिया न्यूज, Gurugram news। किसानों को फसल बीमा योजना के लाभ के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जागरूकता वाहन की शुरूआत की गई। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने इस वाहन को शुक्रवार को लघु सचिवालय से झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन जिला के अलग-2 क्षेत्रों में जाकर लोगों को इस योजना के फायदों के बारे में अवगत करवाएगा।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान 31 जुलाई तक खरीफ फसलों के लिए बीमा करवा सकते हैं। जिला में फसल बीमा की जिम्मेदारी रिलायंस कंपनी को दी गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर-18001802117 या संबधित बैंक और कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

कोई भी किसान अपनी खरीफ फसल का करवा सकता है बीमा

उप-कृषि निदेशक डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि कोई भी किसान अपनी खरीफ फसल का बीमा करवा सकता है। बीमा कराने की योजना ऋणी व गैर ऋणी किसानों के लिए अलग-अलग है। यह योजना किसानों के लिए स्वैच्छिक है। यदि किसान अपनी फसल का बीमा नहीं करवाना चाहते तो 24 जुलाई तक बैंक को लिखित आवेदन कर दें। अगर किसान ने अपने खेत में जैसे कपास की बिजाई कर रखी है, लेकिन गलती से दूसरी फसल का बीमा हो गया या करा लिया है तो फसल को बदलने की सूचना संबधित बैंक को 29 जुलाई तक अवश्य दें।

Also Read : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाया जाना किसानों के लिए समृद्धि का सूचांक: सुधीर त्यागी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox