होम / Methi benefits for hair: मेथी के इन 3 तरीकों का प्रयोग कर बनाए बालों को मजबूत, जानिए कैसे करें यूज

Methi benefits for hair: मेथी के इन 3 तरीकों का प्रयोग कर बनाए बालों को मजबूत, जानिए कैसे करें यूज

• LAST UPDATED : August 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Methi benefits for hair: बालों में मेथी का प्रयोग करने से रूसी, बालों का झड़ना और रूखे बालों की समस्या कल हो जाती है। बता दे कि मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है, जो बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे बालों में मजबूतती आती है। इसमें लेसिथिन होता है जो एक फिसलन वाला पदार्थ है और यह बालों को चमकता है। मेथी बहुत से कामों में प्रयोग किया जाता है।

कैसे करें मेथी का यूज

1. दही में मिलाकर करें प्रयोग

मेथी के बीजों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर दही में मिलाकर बालों में लगांए। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और बालों की जड़ों में मसाज करें। 30 मिनट बाद  बालों को धो लें। यह सफेद बालों की समस्याओं से रोकता है। तो, अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो दही में मेथी के बीज मिलाकर लगाएं। इससे जल्द प्रभाव देखने को मिलेगा।

2. अंडे से बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

बालों को प्रोटीन की बहुत जरुरत पड़ती है। ये हेयर ग्रोथ बढ़ाने और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में रामबान का काम करता है। ये झड़ते और डैमेज बालों की समस्याओं को भी दुर करता है। तो, आपको करना ये है कि मेथी के बीजों का पाउडर बना लें और 1 अंडा तोड़कर मिला लें। फिर इसे अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाएं। ये आपके बालों के टैक्सचर को सही करने में सहायता करेगा।

3.  पीसकर लगाएं  मेथी के बीजों

मेथी के बीजों को पीसकर अपने बालों की जड़ों पर लगाना, आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायता करता है। ये बालों में जान लाता और एंटी डैंड्रफ गुणों पर भी काम करता है और बालों में रूसी की समस्या को दूर करता है। तो, इन तमाम तरीकों से अपने बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल करें। ये तरीके बेहद कारगर तरीके से काम करते हैं और बालों की कई समस्याओं से बचाने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Murder: किसान की चाकू मारकर की हत्या, बचाने आए भाई पर भी किया हमला, जानिए क्या है पुरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox