Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsFestival Special Train: त्योहारी सीजन के लिए शुरू हुईं 34 स्पेशल ट्रेनें,...

India News(इंडिया न्यूज़), Festival Special Train: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। इस मौसम में लोगों को घर जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने तैयारी कर ली है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बुधवार से 34 स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं। ये ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच चलेंगी।

भीड़ को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने 34 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। अब उत्तरी क्षेत्र में यात्रा करने वाले यात्री बिना किसी चिंता के अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक, विशेष ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच 377 यात्राएं करेंगी। जिनमें से 351 यात्राएं देश के पूर्वी हिस्से की ओर और 26 यात्राएं उत्तरी क्षेत्र की ओर होंगी। इन 34 ट्रेनों के अलावा, मौजूदा 69 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। विशेष ट्रेनों के संचालन के अलावा, बुकिंग काउंटर पर लंबी कतारों से बचने के लिए विशेष खिड़कियां खोलने का फैसला किया है।

इन शहरों के लिए ट्रेनें चलेंगी

ये ट्रेनें दिल्ली के पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल जैसे स्टेशनों से देश भर के प्रमुख गंतव्यों जैसे पटना, छपरा, जोगवानी, सहरसा, जयनगर, कटिहार, गुवाहाटी, दरभंगा, गया, गोरखपुर, वाराणसी, बरौनी, रक्सौल, तक चलती हैं। मुजफ्फरपुर. , लखनऊ, कोलकाता, माता वैष्णो देवी कटरा, अमृतसर, सहारनपुर और अंबाला के लिए चलाई जाएगी।

5.50 लाख अतिरिक्त बर्थ

इसके लिए रेलवे ने वंदे भारत, एसी स्पेशल और जनरल श्रेणी समेत कुल 34 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है, जबकि 69 ट्रेनों में 152 अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं। ये सभी ट्रेनें त्योहारों के दौरान 377 यात्राएं करेंगी। इसमें सामान्य श्रेणी के 1326, शयनयान के 3328 तथा वातानुकूलित के 2513 सहित कुल 5980 कोच लगाये जायेंगे, जिससे यात्रियों को 5.50 लाख बर्थ उपलब्ध होंगी।

 

 

स्टेशनों तैनात करेगा सुरक्षाकर्मी

उत्तर रेलवे ने भीड़ प्रबंधन और कतार नियंत्रण की व्यवस्था की है। भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए स्टेशनों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

इसे भी पढ़े: Rapid Rail: शुद्ध स्वदेशी है रैपिड रेल, हैदराबाद में हुआ डिजाइन, गुजरात में…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular