होम / भलस्वा लैंडफिल साइट पर फिर लगी आग, छह घंटे में काबू

भलस्वा लैंडफिल साइट पर फिर लगी आग, छह घंटे में काबू

• LAST UPDATED : June 4, 2022

इंडिया न्यूज़, Bhalswa landfill Fire News  भलस्वा लैंडफिल में शुक्रवार दोपहर में आग की घटना सामने आई। दमकल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आग लगने की सूचना दोपहर 1.52 बजे मिली, जिसके बाद मौके पर टेंडर भेजे गए। उन्होंने बताया कि रात 8:20 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया था। जहरीली गैसों और ज्वलनशील पदार्थों की मौजूदगी के कारण आग तेजी से फैल गई।एक अधिकारी ने कहा शीतलन प्रक्रिया चल रही है ।

बढ़ते तापमान के कारण लगी आग

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि तापमान में वृद्धि के कारण आग लग गई। हालांकि आग का सही कारण अज्ञात है।
इस बीच एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि आग मामूली थी और नागरिक निकाय ने लैंडफिल पर तैनात पानी के स्प्रिंकलर का इस्तेमाल किया, जैसे ही यह भड़क गई ।

अधिकारी ने कहा हमारी टीम ने दमकल अधिकारियों को पूरी मदद दी।  गीले कचरे के अपघटन के दौरान मीथेन की रिहाई को रोकने के लिए नागरिक निकाय समय के अंतराल के बाद ताजा कचरे पर सी एंड डी कचरे और निष्क्रियता की एक परत डाल रहा है।

पिछले एक साल में इस तरह की 12 घटनाएं आई सामने

दमकल विभाग के मुताबिक पिछले एक साल में इस तरह की 12 घटनाएं घटना स्थल पर हुई हैं। 26 अप्रैल को यहां आग लगने की एक बड़ी घटना की सूचना मिली थी और आग पर काबू पाने में पांच दिन लगे। हालांकि तीन सप्ताह बाद भी भलस्वा लैंडफिल में सुलगती रही।

भलस्वा के अलावा, इस साल पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग लगने की तीन घटनाएं हुईं, जिसमें 28 मार्च को एक घटना भी शामिल थी, जिसे आग लगने के 50 घंटे बाद बुझा दिया गया था। शुक्रवार की घटना तत्कालीन नगर निकायों द्वारा आग की घटनाओं की संभावना को कम करने के लिए भलस्वा और गाजीपुर में आग के बाद के उपायों को तेज करने का दावा करने के बावजूद हुई।

यह भी पढ़े : IFFA Awards 2022 का इंतजार हुआ खत्म, बड़े सितारे लगाएंगे मनोरंजन और ग्लैमर का तड़का

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox