Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiFire Robot: Fire Robot की मदद से अब आग पर काबू पाना...

Fire Robot: Fire Robot की मदद से अब आग पर काबू पाना होगा आसान, जानिए कैसे करेगा काम

India News Delhi (इंडिया न्यूज़) Fire Robot: नोएडा एनसीआर में ऊंची इमारतों के साथ-साथ कई उद्योग भी हैं और अक्सर ऐसा होता है कि जब इन उद्योगों या इमारतों में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग जाती है, तो उस पर काबू पाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन अब नोएडा की ये हाईटेक मशीन। आप न सिर्फ आग पर काबू पा सकेंगे बल्कि उसके बेहद करीब भी जा सकेंगे।

आज मशीन का किया गया डेमो

आज नोएडा के सेक्टर 2 फायर स्टेशन पर रॉबर्ट सिस्टम द्वारा तैयार की गई मशीन का डेमो किया गया, जिसमें देखा गया कि तीन तरह की मशीनें हैं जो आग पर काबू पाएंगी और ये सभी मशीनें उन्नत तकनीक से लैस हैं। 360 डिग्री तक घुमाएं और यह 100 मीटर से अधिक दूर तक पानी की बौछार के साथ स्मॉग भी छोड़ता है, जिससे आग पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।

रोबोट की मदद ली जाएगी

सीएफओ प्रदीप चौबे ने बताया कि नोएडा में कई ऊंची इमारतों के साथ-साथ कई केमिकल इंडस्ट्री भी हैं। तो बताया कि कुछ ऐसी छोटी-छोटी जगहें होती हैं, जहां आग लग जाती है और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी वहां तक ​​नहीं पहुंच पाते, क्योंकि वहां या तो तार टूटकर गिर चुके होते हैं या फिर वहां बहुत कम जगह होती है, जिसकी वजह से आज उस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। इसे जल्दी से ढूंढा नहीं जा सकता लेकिन इस हाईटेक उपकरण की वजह से हम शॉर्ट सर्किट वाली जगह और जहां आग लगी है उसके बिल्कुल करीब जाकर आसानी से आग पर काबू पा सकते हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular