Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiदिल्ली भलस्वा लैंडफील्ड में 9 दिन बाद भी दहक रही आग, DFS...

दिल्ली भलस्वा लैंडफिल साइट में भीषण आग लगने के करीब नौ दिन के बाद भी बीते बुधवार को दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाना जारी रखा।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

दिल्ली भलस्वा लैंडफिल साइट में भीषण आग लगने के करीब नौ दिन के बाद भी बीते बुधवार को दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाना जारी रखा। राजधानी दमकल सेवा ने कहा कि यह सबसे लंबे ऑपरेशनों में से एक हो गया है क्योंकि लैंडफिल सहित अधिकांश आग दो से पांच दिनों में काबू आ जाती है।

भलस्वा कूड़े के टीले बहुत बड़े और अस्थिर खड़े हुए

दमकलकर्मी लगातार 24 घंटे साइट पर काम कर रहे हैं। बाहरी दिल्ली में तैनात एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी कहता है कि, जमीन आसानी से पहुंच योग्य बिल्कुल नहीं है। भलस्वा कूड़े के टीले बहुत बड़े और अस्थिर खड़े हुए हैं। इधर-उधर जाना और खास तौर पर आग बुझाना जोखिम भरा हो रहा है।

Fire still burning in Delhi Bhalswa landfield after 9 days

लैंडफिल्ड में लगी आग तब तक फैलती और भड़कती रहेगी जब तक हम कूड़े के भीतर गहरी खुदाई नहीं करते और कचरा नहीं उठाते लेकिन यह संभव नहीं है क्योंकि पूरी संरचना हम पर गिर सकती है।

गर्मी से कक्षाओं में कुछ खिड़की के शीशे पिघल गए

Fire still burning in Delhi Bhalswa landfield after 9 days

भलस्वा की आग 26 अप्रैल को लगी थी और आग पर काबू पाने के लिए 30 से भी अधिक दमकल गाड़ियां और 200 दमकलकर्मी पिछले एक हफ्ते से मौके पर आग बुझाने में लगें हुए हैं। ज्ञान सरोवर स्कूल, जो लैंडफिल से सटा हुआ है, कई दिनों से बंद था क्योंकि आग की गर्मी से कक्षाओं में कुछ खिड़की के शीशे पिघल गए थे और उस क्षेत्र में धुआं ही धुआं फैल गया था। भलस्वा के पास बसे निवासियों ने भी लैंडफिल से जहरीले धुएं की शिकायत की।

आग बुझाने के लिए पानी लाने के ट्रकों को भी बुलाया

 दिल्ली भलस्वा लैंडफील्ड में 9 दिन बाद भी दहक रही आग

मौके पर काम करने वाले एक दमकलकर्मी ने कहा, हम खुदाई करने वालों का उपयोग करके कचरे के टीले के हिस्सों को तोड़ते हैं और भागों में पानी डालते हैं। एकमात्र मुद्दा यह है कि आग अंदर गहरी है, और हम उन हिस्सों तक नहीं पहुंच सकते हैं। आग बुझाने के लिए पानी लाने के ट्रकों को भी बुलाया जाता है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में भीषण गर्मी से हवा का स्तर खराब, 7 सालों में बीता अप्रैल सबसे प्रदूषित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular