Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Budget 2023: दिल्ली बजट में 'इंफ्रास्ट्रक्चर' और 'ब्यूटीफिकेशन' पर हुआ फोकस,...

Delhi Budget 2023:

Delhi Budget 2023: 21 मार्च को दिल्ली सरकार अपना 2023-24 का बजट पेश करने वाली है। इसमें खास बात यह है कि इस बार के बजट को वित्त मंत्री कैलाश गहलोत पेश करेंगे। आपको बता दे इस बार का बजट दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट पर फोकस करके बनाया गया है। इससे दिल्ली के लोगों को सीवर-पानी आदि की आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको बता दे प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस बार के बजट को दिल्ली के बुनियादी ढांचे के सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण पर बनाया गया है। इसी के चलते वित्त मंत्री इसके इर्द-गिर्द बजट पेश करेंगे। जानकारी के लिए बता दे इसमें यमुना की सफाई और कचड़ों के पहाड़ों को साफ करना प्रमुख होगा। इसके साथ ही लोगों को पीने का स्वच्छ पानी पर्याप्त मात्र में मिल सके। इस बजट में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के बढ़ाने, जलाशयों के निर्माण आदि शामिल हो सकते हैं।

सीवर कनेक्शन को बढ़ाने की योजना

आपको बता दे बजट के बाद सीवेज शोधन क्षमता को बढ़ाए जाने की योजनाओं में तेजी लाई जाएगी। इस वक्त दिल्ली की सीवेज शोधन क्षमता 632 एमजीडी है, जिसे बढ़ाकर 890 एमजीडी करने की योजना बनाने की संभावना है। इसके साथ ही इस बजट में कॉलोनी के सीवेज कनेक्टिविटी को लगभग दोगुना करने की योजना भी पेश कर सकती है। वहीं इस बार एमसीडी में भी आप की सरकार है तो सरकार और एमसीडी कचड़ों को हटाने के लिए साथ मिल कर काम करने और इसके लिए आवश्यक वित्तीय सहायता उपलब्ध करवा सकती है।

सरकार और एमसीडी साथ में करेगी काम 

इस साथ ही दिल्ली में सफाई व्यवस्था, एमसीडी के स्कूल व स्वास्थ्य केंद्रों और एमसीडी की सड़कों को भी बेहतर करने का काम करेगी। वहीं करीब बीस हजार करोड़ रुपये से सड़कों को सजाने की योजना भी बजट में दिख सकती है। बता दे सरकार पीडब्ल्यूडी की सभी 1,400 किलोमीटर लंबी सड़कों का उन्नतिकरण और सौंदर्यीकरण करेगी। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 10 साल की अवधि में लगभग 20 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है।

 

ये भी पढ़े: आज किसान करेगें महापंचायत, इन रास्तों पर जाने से पहले पढ़ें ये एडवाइजरी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular