Monday, July 8, 2024
HomeDelhiFood Tips: 5 स्वस्थ साउथ इंडियन फूट, जिन्हें आप आसानी से बना...

Food Tips: 5 स्वस्थ साउथ इंडियन फूट, जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Food Tips: क्या आप दक्षिण भारतीय खाने के शौकीन हैं?! हम भी हैं! हमें इडली, डोसा, वड़ा और न जाने क्या-क्या स्वादिष्ट व्यंजन पसंद हैं। हालाँकि, चूँकि ये सभी व्यंजन किण्वित चावल के घोल से बनाए जाते हैं, इसलिए ये आपके लिए वास्तव में स्वस्थ नहीं हो सकते हैं। चावल का घोल आपका वजन बढ़ा सकता है और शरीर में सूजन को भी बढ़ा सकता है। इसलिए, अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक स्वस्थ संस्करण चाहते हैं, तो यहाँ हमारे पास कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

  1. खीरे की इडली

थोड़ा अलग लगता है, है न? खैर, यह रेसिपी कर्नाटक में बहुत मशहूर है, और आपको भी इसे आज़माना चाहिए! खीरा अपने पानी और कम कैलोरी सामग्री के लिए जाना जाता है, जो इस रेसिपी को वजन घटाने के लिए अच्छा बनाता है।

2.ओट्स अप्पे

अप्पे गोल और खाने में स्वादिष्ट होते हैं। आप इस डिश के साथ अपनी पसंद के अनुसार प्रयोग कर सकते हैं और इसमें कुछ सब्जियाँ भी मिला सकते हैं!

Also Read- Masala Corn Recipe: घर पर बनाएं ये टेस्टी मसाला कॉर्न, चाय के साथ खाने में आएगा मजा

3.नुचिनुंडे

यह स्वादिष्ट नाश्ता दो अलग-अलग दालों और कई तरह के मसालों का उपयोग करके भाप में पकाया जाता है। यह एक आदर्श हाई-प्रोटीन रेसिपी है जिसे आप कुछ हेल्दी और हल्का खाने के लिए बना सकते हैं।

4.लौकी डोसा

आपको यह रेसिपी फिर भी ट्राई करनी चाहिए। यह डिश पोषण और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। इसके अलावा, यह वजन घटाने वाली डाइट के लिए भी फायदेमंद है।

5.ओट्स उत्तपम

इस पौष्टिक डिश से आपको प्रोटीन और फाइबर दोनों मिलते हैं। ये स्वादिष्ट उत्तपम चटनी और सांभर के साथ बहुत अच्छे लगते हैं और झटपट बनकर तैयार हो जाते हैं!

Also Read- Masala Corn Recipe: घर पर बनाएं ये टेस्टी मसाला कॉर्न, चाय के साथ खाने में आएगा मजा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular