होम / Free Coding Courses : लड़कियों के लिए डीएसईयू में शुरू की मुफ्त कोडिंग पाठ्यक्रम

Free Coding Courses : लड़कियों के लिए डीएसईयू में शुरू की मुफ्त कोडिंग पाठ्यक्रम

• LAST UPDATED : April 13, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Free Coding Courses : लड़कियों के लिए डीएसईयू (DSEU) में मुफ्त कोडिंग पाठ्यक्रम (free coding courses)  शुरू की है। यह पहल महिलाओं और ट्रांसवुमेन को मजबूत बनाने की दिशा में काम करते हुए दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (Delhi University of Skills and Entrepreneurship) ने सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में पहला आवासीय कोर्स शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन शिक्षा की स्थायी समिति की अध्यक्ष और कालकाजी से विधायक आतिशी ने किया।

20 महीने का होगा आवासीय सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग कोर्स Free Coding Courses

Free Coding Courses

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पाठ्यक्रम 20 महीने (20 months) का आवासीय सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग कोर्स होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम 21वीं सदी में प्रौद्योगिकी (Technology) से घिरे हुए हैं। जहां गूगल हमारे सभी सवालों का जवाब कुछ पलों में दे देता है। ऐस में छात्रों को औपचारिक शिक्षा प्रणाली में 14 साल बिताने पड़ते हैं। वे 14 साल में हमें बताते हैं कि आप क्या पढ़ सकते हैं और क्या नहीं।

Free Coding Courses

कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग में इस कोर्स के माध्यम से तकनीकी दुनिया में करियर बनाने के लिए छात्रों को मजबूत तर्क के साथ प्रोत्साहित कर, इन धारणाओं को चुनौती देने का यह एक अनूठा प्रयास है। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि यह तकनीकी कोर्स केवल लड़कियों एवं ट्रांस महिलाओं के लिए ही है। ताकि लड़कियां अपने जीवन में स्वावलंबी बन सकें। इसका उद्देश्य छात्राओं को हैंड्स आॅन अनुभव प्राप्त कराना है। (Free Coding Courses)

Also Read :  Indian Students Increased In America : 12 फीसदी भारतीय छात्रों की संख्या अमेरिका में बढ़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox