Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiFree Education To Poor Students: निजी स्कूलों में गरीब छात्रों को मिलेगी...

Free Education To Poor Students:

Free Education To Poor Students: दिल्ली के निजी स्कूलों में हजारों गरीब बच्चों को मुफ्त में 12वीं तक पढ़ने का मौका मिल सकता है। दरअसल विधानसभा की एससी-एसटी कल्याण समिति ने बच्चों को ये मुफ्त शिक्षा देने के लिए सिफारिश की है। बता दे एससी-एसटी दिल्ली विधानसभा के कल्याण संबंधी समिति के अध्यक्ष विशेष रवि की अध्यक्षता में शनिवार को 13वीं बैठक हुई। इसमें संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई।

छात्रों को मुफ्त पढने का लाभ दो- एससी-एसटी कल्याण समिति

आपको बता दे विशेष रवि ने निजी स्कूलों में पढ़ने वाले ईडब्ल्यूएस-डीजी छात्रों के अधिकारों और उनके कल्याण को लेकर शिक्षा विभाग को तलब किया था। जिसके बाद इस बैठक में विचार-विमर्श किया गया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम वर्तमान में 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य होना चाहिए।

जानकारी के लिए बता दे कई गरीब बच्चे फीस का भुगतान न कर पाने के कारण आठवीं के आगे नहीं पढ़ पाते है। ऐसे में शिक्षा विभाग को निजी स्कूलों में 12वीं तक पढ़ने वाले सभी ईडब्ल्यूएस/डीजी के छात्रों को मुफ्त पढने का लाभ देना चाहिए। इस बात पर भी चर्चा की गई कि कुछ निजी स्कूलों को सरकारी एजेंसियों से जमीन मिली है। वे पहले से ही कक्षा 12 तक के ईडब्ल्यूएस बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रहे हैं।

 

ये भी पढ़े: लोगों के ट्वीट से आरोपियों की आई सामत, दिल्ली पुलिस ने तीन व्यक्ति को किया गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular