Friday, July 5, 2024
HomeDelhiमुफ्त बिजली-पानी और 1000 रूपये कैश; दिल्ली के बजट में सरकार ने...

मुफ्त बिजली-पानी और 1000 रूपये कैश; दिल्ली के बजट में सरकार ने किए क्या-क्या बड़े ऐलान

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Budget 2024: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार (4मार्च) को विधानसभा में अपना दसवां बजट पेश किया। वित्त मंत्री आतिशी ने ‘रामराज्य’ की थीम पर 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में सरकार ने कई बड़े ऐलान किए। एक तरफ आतिशी ने ऐलान किया कि दिल्ली के लोगों को पहले की तरह मुफ्त बिजली और पानी मिलता रहेगा, वहीं दूसरी तरफ उन्होंने 18 साल से ज्यादा उम्र की सभी महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह देने का भी ऐलान किया।

आतिशी ने अपने पहले बजट भाषण में कहा कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने बताया कि आप सरकार के पिछले 10 वर्षों में दिल्ली की तस्वीर कैसे बदल गई है। उन्होंने दिल्ली के बजट को ‘राम राज्य’ बताते हुए रामायण की कई घटनाओं और पात्रों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘यह गर्व की बात है कि केजरीवाल सरकार अपना दसवां बजट पेश कर रही है। मैं सिर्फ 10वां बजट नहीं, बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रहा हूं। केजरीवाल आशा की किरण बनकर आये। हम सभी राम राज्य से प्रेरित हैं। हम राम राज्य के सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

बिजली पर क्या घोषणा?

आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 22 लाख से अधिक परिवारों को शून्य बिजली बिल मिलता है और 40.22 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को दिल्ली सरकार से बिजली सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 2023 में करीब 3.41 करोड़ उपभोक्ताओं को शून्य बिजली बिल जारी किये गये। यह सब्सिडी योजना इस साल भी जारी रहेगी। सरकार ने बिजली के लिए 3353 करोड़ रुपये का बजट रखा है। यह पिछले साल के 3200 करोड़ रुपये से थोड़ा ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1280 सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर रूफटॉप प्लांट लगे हैं और 2024-25 तक दिल्ली सरकार के अधीन आने वाली हर इमारत की छत पर सोलर प्लांट होंगे। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सौर नीति-2023″ प्रस्तावित, जो वर्तमान में गजट अधिसूचना की प्रक्रिया में है। नीति के अनुसार, कोई भी उपभोक्ता जो 400 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग करता है, यदि वह पर्याप्त सौर पैनल स्थापित करता है तो उसे शून्य बिल प्राप्त होगा।’

मुफ्त पानी मुहैया कराते रहने का ऐलान

वित्त मंत्री आतिशी ने ऐलान किया कि दिल्ली में 20 हजार लीटर पानी मुफ्त मिलेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 17 लाख उपभोक्ता मुफ्त पानी योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 1031 कच्ची कॉलोनियों को सीवर से जोड़ा गया है।

महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने की घोषणा

लोकसभा चुनाव पहले दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की राह पर चलते हुए केजरीवाल भी लाड़ली बहन वाली स्कीम लेकर आए हैं। दरअसल, दिल्ली सरकार का 10वां बजट पेश करते हुए दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

 

 

 

 

 

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular