Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: अब से मेट्रो ट्रैक पर गिरने का कम होगा खतरा,...

Delhi Metro:

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो फेज-4 का निर्माण कार्य जैसे-जैसे पूरा होता जा रहा हैं ठीक वैसे-वैसे यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम भी होते जा रहे है। दिल्ली मेट्रो फेज-4 के सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंतजाम पहले से भी अधिक पुख्ता किए जाएंगे। जिससे मेट्रो की आवाजाही के दौरान संतुलन बिगड़ने से ट्रैक पर गिरने का खतरा नहीं होगा, आत्महत्या की आशंका नहीं रहेगी, और ट्रैक पर छलांग लगाने की गुंजाइश नहीं होगी।

45 स्टेशनों पर लगेंगे पीएसडी गेट 

आपको बता दें कि मेट्रो फेज-4 के सभी 45 स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाए जाएंगे। जोकि मेट्रो और प्लेटफॉर्म के बीच पीएसडी बैरिकेड के तौर पर काम करेंगे। जिसकी खास बात ये होगी कि वह मेट्रो के पहुंचने के बाद ही उसके गेट खुलेंगे या बंद होंगे। इसके साथ ही सुरंगों से होकर गुजरने वाली मेट्रो से जो प्लेटफॉर्म पर अचानक से हवा पहुचती उसको भी रोकना संभव होगा। जिससे प्लेटफॉर्म पर अचानक से तापमान में गिरावट या वृद्धि नहीं होगी।

 ऐसे मिलेगी सुरक्षा

आपको बता दें कि पीएसडी की सुविधा से यात्रियों का ट्रैक पर गिरने का जोखिम नहीं रहेगा और छलांग लगाकर आत्महत्या करने की घटनाएं नहीं होंगी। सुरंग में मेट्रो के पहुंचने से अक्सर जो हवा का झोंका जो महसूस होता हैं, उससे तापमान में अचानक बदलाव नहीं होगा। इससे एसी के इस्तेमाल में कम बिजली की जरूरत होगी और वेंटिलेशन को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। पीएसडी से ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा। इससे यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर होने वाली उद्घोषणाएं सुनने में भी दिक्कत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के एक स्कूल में क्लास में बैठे-बैठे गिर पड़ा बच्चा, फिर अचानक से हो गई मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular