Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiG -20 summit : G20 के आयोजन से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर खर्च...
G -20 summit : देश के कोने -कोने में जी-20 देशों की बैठकें आयोजित करने के लिए तैयारियां जोरों -शोरों पर हैं। जी-20 की बैठक से जुड़ा आयोजन देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी प्रस्तावित हैं। बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने उन तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक भी की थी जहां जी-20 बैठक से जुड़े आयोजन होने है। अधिकारियों के मुताबिक, जी-20 शिखर सम्मेलन और अन्य संबंधित तैयारियों पर दिल्ली सरकार की एजेंसियों की ओर से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाने हैं। जिसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार से पैसा मांगा गया है।
G20 के आयोजन से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर खर्च के लिए केंद्र दे राशि
समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, अधिकारियो ने कहा है कि आने वाले महीनों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक रूपये की राशि नागरिकों से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर, सौंदर्यीकरण के कार्य और अलग-अलग विभागों की ओर से इसी तरह की अन्य तैयारियों पर 1084 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इसके मद्देनजर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है। केंद्र को लिखी चिट्ठी में सिसोदिया ने केंद्र सरकार से जी-20 की तैयारियों के लिए पैसा देने की मांग की है।
दिल्ली में G20 के साथ सात अन्य आयोजन भी प्रस्तावित
बता दें, देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 की मुख्य समिट के साथ इससे जुड़े सात अन्य आयोजन भी होने हैं। जिसकी शुरुआत अगले महीने मार्च में होगी। मालूम हो, दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस महीने की शुरुआत में ही केंद्र को पत्र लिखकर जी-20 समिट से जुड़ी तैयारियों और विकास योजनाओं के लिए 927 करोड़ रुपये का अनुदान मांगा था। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली सरकार के 26 विभागों के साथ केंद्रीय एजेंसियां भी जी-20 समिट की तैयारियों में जुटी हैं।
also read : जानें,14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular