Monday, July 15, 2024
HomeDelhiG-20 Summit: सम्मेलन से पहले दिल्ली के सौंदर्यीकरण की तैयारी, 20 पार्कों...

G-20 Summit: राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से पहले राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 20 पार्कों में सौंदर्यीकरण का काम किया जाना है। इनमें नए सिरे से खूबसूरत बागवानी की जाएगी, पैदल चलने के लिए ट्रैक बनाए जाएंगे साथ ही बेंच और लाइटें भी लगाई जाएंगी।

एमसीडी ने सौंपा एक नया पार्क 

बता दें कि पार्कों में योजना अनुसार काम शुरू कर दिया गया है। जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के क्रम में दिल्ली लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 5 के पास खाली पड़ी जमीन पर एमसीडी ने एक नया पार्क बनाया है। जिसका रविवार (22 जनवरी) दिल्ली एलजी वीके सक्सेना ने उद्घाटन भी कर दिया है।

खूबसूरत पार्क में बदली बंजर जमीन   

इस पार्क को करीब 860 वर्गमीटर बंजर जमीन पर विकसित किया गया है साथ ही पार्क में चहारदीवारी, परगोला और आगंतुकों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था की गई है। वहीं इसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की झाड़ियां और फूल के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही पत्थरों से बनी हुई हाथी की कलाकृति भी लगाई गई है।

इन मार्गों पर होगा सौंदर्यीकरण
एलजी वीके सक्सेना ने पार्क का उद्घाटन करते हुए बताया कि दिल्ली के विभिन्न स्थानों को सुंदर कलाकृतियां बनाने के लिए एमसीडी ने चांदनी चौक, करोल बाग, पंजाबी बाग मार्केट, हौज खास मार्केट, पीवीआर साकेत, लाजपत नगर-2 मार्केट, साउथ एक्सटेंशन-2 मार्केट, डिफेंस कॉलोनी-2 मार्केट में स्थित एंफीथियेटर, जीके-2 एम ब्लॉक मार्केट, सूरजमल विहार मार्केट, गोल चक्कर पर स्थित पार्किंग व पार्क, अरबिंदो प्लेस भाग-2, प्लाजा मार्केट वसुंधरा एनक्लेव, सीएससी-3 डीडीए मार्केट मयूर विहार फेज-3, मालवीय नगर मार्केट, कुदसिया पार्क, पूसा चौराहा, पूसा आइसलैंड, शंकर रोड को चिह्नित किया है। जहां पर सौंदर्यीकरण के लिए सुंदर कलाकृतियां बनाई जाएंगी।

ये भी पढ़े: गणतंत्र दिवस के मौके पर OTT पर देखें देशभक्ति की मिसाल देने वाली ये फिल्में

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular