Monday, July 8, 2024
HomeDelhiG -20 : जो बाइडेन और ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों जैसे...

India News (इंडिया न्यूज) : देश की राजधानी दिल्ली में जी- 20 का आयोजन होना है। जिसका कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान निर्धारित है। बता दें, 9 सितंबर – 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। G-20 Summit को लेकर तैयारियाँ युध्द स्तर पर चल रहा है। इसके मद्देनजर सुरक्षा चौकसी को और भी बढ़ा दी गई है। वहीँ, राजधानी में विदेशी मेहमानों के स्वागत की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के दर्जनों फाइव स्टार होटलों में मेहमानों के रुकने का इंतजाम किया गया है। जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे नेताओं, पदाधिकारियों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए दिल्ली के होटलों में चार सौ से ज्यादा कमरे बुक किए गए हैं। मालूम हो, इस समिट में हिस्सा लेने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऋषि सुनक इमैनुएल मैक्रों जैसे नेता दिल्ली आ रहे हैं। तो आइए जानते है सभी प्रमुख नेता दिल्ली में किस स्थान पर ठहरने वाले है।

  जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली के ITC मोर्य होटल में ठहरेंगे। वह 7 सितंबर को ही भारत पहुंच जाएंगे वहीं 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति मोदी के सामने कई सारे बात रख सकते है।

ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली भारत यात्रा पर रहेंगे। सुनक को ठहरने के लिए शांग्री ला होटल को बुक किया गया है। बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटेन के पीएम है। सुनक ने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की सराहना भी की है।

चीन के प्रधानमंत्री 

चीन के तरफ से  प्रधानमंत्री ली कियांग सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। वर्ष 2008 के बाद यह पहला मौका होगा जिसमें चीन के राष्ट्रपति भाग नहीं लेंगे। बताया जा रहा है कि चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग दिल्ली के ताज होटल में ठहरेंगे।

जस्टिन ट्रूडो

कानाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार को जी-20 में भाग लेने के लिए भारत पहुचेंगे। बता दे कि भारत आने से पहले कनाडाई पीएम ट्रूडो एशियन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इणडोनेशिया यात्रा पर रहने वाले है। जस्टिन ट्रूडो नई दिल्ली के होटल द ललित में ठहरेगें

एन्थनी अल्बानीज़

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एन्थनी अल्बानीज़ जी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के लिए नई दिल्ली के इम्पीरियल होटल को आरक्षित किया गया है।

इमैनुएल मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दिल्ली के क्लेरिजेस होटल में ठहरेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ आने वाले सभी अधिकारी भी क्लोरिजेस होटल में ठहरेंगे। G-20 सम्मेलन  के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी होटल विदेशी मेहमानों के लिए पहले से ही बुक कर लिया गया है।

also read ; दिल्ली के जिस होटल में रुकेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ; जानें उसका एक रात का किराया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular