होम / G-20: निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने से हुआ बवाल, विपक्ष ने केन्द्र पर जमकर साधा निशाना

G-20: निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने से हुआ बवाल, विपक्ष ने केन्द्र पर जमकर साधा निशाना

• LAST UPDATED : September 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज) : विपक्ष ने जी-20 सम्मेलन शुरु होने से पहले केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि, जी-20 समिट जो भारत में नौ सितंबर को हो रहा है, उसमें रात्रि भोज के लिए राष्ट्रपति भवन की तरफ से निमंत्रण पत्र जो भेजे गए हैं, उसमे इस्तेमाल होने वाला ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ शब्द को बदल दिया गया है। रमेश ने दावा किया है कि, इंडिया शब्द को हटाया गया और ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

जयराम रमेश ने केन्द्र पर निशाना साधा

जयराम रमेश ने X पर पोस्ट करते हुए कहा है , “इसके अनुच्छेद 1 में कहा गया है कि भारत, जो कि इंडिया था, वह राज्यों का संघ है। लेकिन अब तो राज्यों के संघ पर भी हमला किया जा रहा है।”

इंडिया से बनी देश की ब्रांड वैल्यू

मामले की गंभीरता को समझते हुए, कांग्रेस नेता शशि थरूर की ओर से भी बयान आया है। शशि थरूर कहा, वैसे तो इंडिया को भारत बुलाने पर कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है। यह देश के दो नामों में से एक है। मैं उम्मीद करता हूं कि सरकार इतनी बेवकूफ नहीं होगी कि इंडिया नाम को पूरी तरह से हटा दे, जिसकी सदियों में बनी एक ब्रांड वैल्यू है। हमें दोनों ही नामों का इस्तेमाल जारी रखना चाहिए। एक नाम जो पूरी दुनिया में पहचाना जाता है।

इंडिया से डरती है भाजपा

कांग्रेस के सांसद प्रमोद तिवारी ने केन्द्र पर दो तरफा हमला किया है। प्रमोद तिवारी ने इंडिया का नाम बदल कर भारत करने पर टिप्पणी किये है। उन्होंने कहा, भाजपा इंडिया शब्द से यह सहम गए हैं। क्या वे इस हद तक चले जाएंगे कि वे संविधान बदल देंगे? संविधान में लिखा है, ‘इंडिया दैट इज़ भारत’… भाजपा के अंदर का डर मोदी जी का भय दिखाता है। INDIA का गठन होते ही भाजपा का बोरिया बिस्तर समेटना शुरू हुआ… आप ‘इंडिया’ शब्द को धरती से नहीं मिटा सकते। हमें अपने भारत और इंडिया पर गर्व है।”

also read ; उदयनिधि स्टालिन ने किया सनातन धर्म पर विवादित टिप्पणी ; आप नेता संजय संजय ने किया पलटवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox