होम / G20 2023: विदेशी मेहमानों को मिलेंगी फाइव स्टार जैसी सुविधाएं, सरकारी अस्पतालों में किया जा रहा इंतजाम 

G20 2023: विदेशी मेहमानों को मिलेंगी फाइव स्टार जैसी सुविधाएं, सरकारी अस्पतालों में किया जा रहा इंतजाम 

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 2023: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सात से 10 सितंबर तक दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है।जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है।

सरकारी अस्पतालों में किये इंतजाम

जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों को सरकारी अस्पतालों में फाइव स्टार सुविधाएं मिलेंगी। कमरे होटलों की तरह तैयार किए गए हैं। इनमें मरीज के लिए अलग से बेड व सोफा लगाया गया है। मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी व कॉरिडोर के पास फव्वारा भी होगा। कमरे में अलग से शौचालय व अन्य सुविधाएं होंगी। वहीं, एम्स व सफदरजंग अस्पताल में भी विशेष कमरे तैयार किए गए हैं। सभी सुविधाओं के साथ डॉक्टरों को भी प्रशिक्षित किया गया है।

ड्यूटी में लगाए गए सभी स्वास्थ्यकर्मियों को इमरजेंसी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तैयार किया गया है। विदेशी मेहमानों के लिए अस्पतालों में डिजास्टर बेड भी तैयार किए गए हैं। इन पर ऑक्सीजन सहित अन्य सुविधाएं होंगी। मरीजों की तुरंत जांच के लिए फर्स्ट रिस्पांस सिस्टम काम करेगा। लेडी हार्डिंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुभाष गिरी ने बताया कि अस्पताल में 30 डिजास्टर बेड तैयार किए गए हैं। इन पर विदेशी मेहमानों को सुविधा दी जाएगी। आरएमएल में 41 डिजास्टर बेड आरक्षित किए गए हैं।

नहीं होगी सामान्य मरीजों को दिक्कत 

सम्मेलन के दौरान सामान्य मरीजों को भी सेवा पहले की तरह मिलती रहेगी। हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ परेशानी हो सकती है, लोकनायक अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि सामान्य मरीज को कोई परेशानी न हो, इसके लेकर क्रॉस सिस्टम तैयार किया है जिसमें मरीजों को सामान्य रूप से ओपीडी व अन्य आपातकालीन सुविधाएं मिलती रहें।

इसे भी पढ़े:Dengue In Delhi: दिल्ली में डेंगू और फ्लू का डबल मामला, अस्पतालों में देखी जा रही हैं मरीजों की बढ़ोत्तरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox